A
Hindi News पैसा बिज़नेस मोदी सरकार किसानों के लिए लेकर आई खुशखबरी, Kisan Rail से ढुलाई में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

मोदी सरकार किसानों के लिए लेकर आई खुशखबरी, Kisan Rail से ढुलाई में मिलेगी 50 प्रतिशत छूट

पंजाब व हरियाणा में तय समय से पहले धान की सरकारी खरीद शुरू करने के बाद अब केंद्र ने मंगलवार को किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है।

Farmer gets 50pc subsidy on movement of notified fruits and vegetables via Kisan Rail - India TV Paisa Image Source : PTI Farmer gets 50pc subsidy on movement of notified fruits and vegetables via Kisan Rail

नई दिल्‍ली। नए किसान बिल का विरोध कर रहे किसानों को खुश करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार तमामा प्रयास कर रही है। पंजाब व हरियाणा में तय समय से पहले धान की सरकारी खरीद शुरू करने के बाद अब केंद्र ने मंगलवार को किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है। यह सब्सिडी ऑपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल योजना के तहत दी जाएगी। केंद्र के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में घोषणा की थी कि 500 करोड़ रुपए के अतिरिक्त कोष के साथ ऑपरेशन ग्रीन का विस्तार किया जाएगा और इसमें टमाटर, प्याज और आलू के अलावा सभी फलों एवं सब्जियों को शामिल किया जाएगा। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को जारी आदेश में कहा कि इस कोष के उपयोग के बाद भारतीय रेलवे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (एमओएफपीआई) को उपयोग प्रमाणपत्र उपलब्ध कराएगा। उसके बाद मंत्रालय रेलवे को अतिरिक्त कोष उपलब्ध कराएगा।

आदेश के अनुसार, इसीलिए जोनल रेलवे से अनुरोध है कि वे किसान रेल ट्रेन के जरिये ढुलाई की जाने वाली अधिसूचित फलों एवं सब्जियों पर तत्काल प्रभाव से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दें। इसमें कहा गया है कि माल लादे जाने वाले स्टेशन के मुख्य पार्सल निरीक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए जवाबदेह होंगे कि केवल अधिसूचित सामान पर ही इस योजना के तहत लाभ मिले। लेखा के तौर-तरीकों और अन्य बातों को अंतिम रूप दिया जा रहा हे और इस बारे में जल्दी सूचना दी जाएगी।

रेल मंत्रालय ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय शुरू में योजना के लिए 10 करोड़ रुपए देगा। इस राशि को दक्षिण मध्य रेलवे जोन के पास जमा कराया जाएगा। केंद्र ने इस वित्त वर्ष के बजट में विशेष पार्सल ट्रेन किसान रेल चलाने की घोषणा की थी। 

Latest Business News