A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबंदी से परेशान किसानों को राहत, 500 के पुराने नोटों से खरीद सकेंगे बीज

नोटबंदी से परेशान किसानों को राहत, 500 के पुराने नोटों से खरीद सकेंगे बीज

नोटबंदी से परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने किसानों को 500 रुपये के पुराने नोटों से फसलों के बीज खरीदने की अनुमति प्रदान कर दी है।

नोटबंदी से परेशान किसानों को राहत, 500 के पुराने नोटों से खरीद सकेंगे बीज- India TV Paisa नोटबंदी से परेशान किसानों को राहत, 500 के पुराने नोटों से खरीद सकेंगे बीज

नई दिल्ली। नोटबंदी से परेशान किसानों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने किसानों को 500 रुपये के पुराने नोटों से फसलों के बीज खरीदने की अनुमति प्रदान कर दी है।

सरकार के ताजा निर्देश के अनुसार देश भर के सभी किसान केंद्र तथा राज्य सरकार के विभिन्न केंद्रों एवं सरकारी दुकानों में 500 रुपये के पुराने नोट देकर बीज ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 21 दिन की बजाए मात्र 6 दिन में बैंकों तक पहुंच रहे हैं करंसी नोट, एयरफोर्स कर रही है मदद

यहां चलेंगे पुराने नोट

सरकार ने साफ किया है कि किसान पीएसयू, राष्ट्रीय या राज्य बीज निगमों, केंद्रीय या राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) से भी पुराने नोट देकर बीज खरीद सकते हैं। हालांकि किसानों को बीज खरीदने के लिए 500 रुपए के पुराने नोट के भुगतान के वक्‍त अपना पहचान पत्र संबंधित संस्‍था में जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें : रेलवे ने टिकट कैसिंलेशन और रिफंड नियमों में किया बदलाव, अब वापस नहीं मिलेगा कैश

एक सप्‍ताह में दूसरी बड़ी राहत

सरकार ने पिछले हफ्ते ही किसानों को कृषि कार्य के लिए 25000 रुपए निकालने की छूट प्रदान की थी। इसके बाद 500 रुपए को चलाने की अनुमति किसानों के लिए बड़ी राहत की खबर है। हालांकि आम लोगों के‍ लिए एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट 2500 रुपए ही रहेगी। वहीं बैंक से पैसे निकालाने के नियम में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Latest Business News