A
Hindi News पैसा बिज़नेस नोटबंदी के बाद गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों के आएंगे 'बुरे दिन', वित्‍त मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

नोटबंदी के बाद गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों के आएंगे 'बुरे दिन', वित्‍त मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। वित्त मंत्रालय ने बैंकों से कहा है कि अधिकारियों की संलिप्तता के बारे में रिपोर्ट दें।

नोटबंदी के बाद गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों के आएंगे ‘बुरे दिन’, वित्‍त मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट- India TV Paisa नोटबंदी के बाद गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों के आएंगे ‘बुरे दिन’, वित्‍त मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

नयी दिल्ली। नोटबंदी के बाद कैश किल्‍लत पैदा कर गड़बड़ी करने वाले बैंक अधिकारियों की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़ने वाली हैं। वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक बैंकों से कहा है कि वे नोटों को अवैध रूप से बदलने में बैंक अधिकारियों की कथित संलिप्तता के बारे में रिपोर्ट दें।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी अभियान के दौरान गड़बड़ी करने वालों को हाल ही में आगाह किया था। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि बैंक उन अधिकारियों का ब्यौरा देंगे जिन्होंने नोटबंदी की अवधि के दौरान नियमों या सरकार व आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन किया।

यह भी  पढ़ें:50 दिन में 1061 छापे, पकड़ में आया देश भर से 4313 करोड़ रुपए का कालाधन

हालांकि निदेशकों के खिलाफ सतर्कता कार्रवाई वित्त मंत्रालय करता है लेकिन अधिकारियों के खिलाफ विभागी कार्रवाई तो बैंक खुद ही करता है। आरोप है कि नोटबंदी के दौरान कुछ बैंक अधिकारियों ने नियम कायदों का उल्लंघन किया।

उदाहरण के तौर पर सीबीआई ने कोलकाता में बैंक आफ बड़ौदा के अधिकारियों के खिलाफ पुराने नोटों की अदला बदली में नियमों के उल्लंघन के आरोप में मामला दर्ज किया है। एजेंसी ने नोटबंदी के दौरान जो प्राथमिकी दर्ज कीं उनमें एसबीआई, एसबीबीजे व स्टेट बैंक आफ मैसूर जैसे कई बैंकों के अधिकारियों की संलिप्तता की ओर इशारा किया गया है।

यह भी  पढ़ें: पीएम ने नए साल पर खोला राहतों का पिटारा, होमलोन पर मिलेगा 4 फीसदी का डिस्‍काउंट

प्रधानमंत्री मोदी ने नये साल की पूर्व संध्या पर अपने संबोधन में कहा था कि कुछ सरकारी अधिकारियों ने नोटबंदी के दौरान हालात का गलत फायदा उठाने की कोशिश जिन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

Latest Business News