A
Hindi News पैसा बिज़नेस फिनलैंड में बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपए, गरीबी को कम करने के लिए सरकार ने उठाया कदम

फिनलैंड में बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपए, गरीबी को कम करने के लिए सरकार ने उठाया कदम

बेरोजगारी कम करने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए फिनलैंड सरकार ने बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। अब हर महीने लोगों को करीब 40 हजार रुपए मिलेगा।

Experiment: फिनलैंड में बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपए, गरीबी को कम करने के लिए सरकार ने उठाया कदम- India TV Paisa Experiment: फिनलैंड में बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपए, गरीबी को कम करने के लिए सरकार ने उठाया कदम

हैलसिंकी। देश में बेरोजगारी कम करने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए फिनलैंड सरकार ने बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। अब फिनलैंड के बेरोजगार नागरिकों को हर महीने 587 डॉलर (करीब 40 हजार) रुपए मिलेगा। फिनलैंड यूरोप का पहला ऐसा देश बन गया है जो इतने पैसे देगा।

सरकार ने योजना को दो साल के लिए प्रायोगिक तौर पर किया  लॉन्च

फिनलैंड सरकार की एजेंसी KELA के ओली कंगस ने बताया, ‘यह ट्रायल दो साल के लिए शुरू किया गया है और इसके लिए 2,000 हजार बेरोजगारों को चुना गया है जिन्हें एक जनवरी से इस सुविधा का फायदा मिलेगा।’ इस सुविधा को पाने वाले लोगों को यह भी बताना जरूरी नहीं है कि वे पैसा कहां खर्च कर रहे हैं।

लोगों की औसतन कमाई 2.5 लाख रुपए

  • फिनलैंड के प्राइवेट सेक्टर में औसतन एक व्यक्ति हर महीने 3 हजार 500 यूरो यानी लगभग ढाई लाख रुपए कमाता है।
  • जिन्हें इस योजना के लिए चुना गया है अगर उन्हें नौकरी मिल जाती है तो भी सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता मिलना जारी रहेगा।
  • अगर यह प्रयोग सफल होगा तो इसे बाद में अन्य कम आय वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा।
  • पिछले साल स्विट्जरलैंड में भी हर नागरिक को सरकार की ओर से तय राशि दिए जाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था।

तस्वीरों में देखिए नौकरी करने के लिए सबसे बेहतर कंपनियां

India's best employers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

फिनलैंड की बेरोजगारी की दर नवंबर में 8.1 फीसदी रही जो कि पिछले साल के समान है। फिनलैंड की कुल आबादी 55 लाख है जिसमें से 2.13 लाख लोग बेरोजगार हैं।

Latest Business News