A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब 25,000 रुपए तक का शुल्क मुक्त सामान खरीद सकेंगे विदेशों से आने वाले विमान यात्री

अब 25,000 रुपए तक का शुल्क मुक्त सामान खरीद सकेंगे विदेशों से आने वाले विमान यात्री

विदेश से आने वाले हवाई यात्री अब देश के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर स्थित शुल्क मुक्त दुकानों से 25,000 रुपए तक के सामान की खरीदारी कर सकेंगे।

विदेशों से आने वाले विमान यात्रियों को तोहफा, अब खरीद सकेंगे 25,000 रुपए तक का ड्यूटी-फ्री सामान- India TV Paisa विदेशों से आने वाले विमान यात्रियों को तोहफा, अब खरीद सकेंगे 25,000 रुपए तक का ड्यूटी-फ्री सामान

नई दिल्ली। विदेश से आने वाले हवाई यात्री अब देश के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर स्थित ड्यूटी-फ्री दुकानों से 25,000 रुपए तक के सामान की खरीदारी कर सकेंगे। यह मौजूदा सीमा से पांच गुना ऊपर है। यह फैसला यात्रियों की शिकायत के बाद लिया गया है जिनका कहना था कि ड्यूटी-फ्री (शुल्क मुक्त) खरीद की 5000 रुपए की मौजूदा सीमा कम है और इसकी समीक्षा की जानी जानी चाहिए। उन्होंने पिछले साल के आखिर में भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों का हवाला देते हुए कहा था है कि भारतीय रिपोर्ट में भारत में आयात की जाने वाली या यहां से निर्यात की जाने वस्तु की कीमत भारतीय मुद्रा में 25,000 रुपए से ज्यादा नहीं हो सकती।

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड द्वारा इस संबंध में हाल ही में जारी के फैसले का हवाला देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, यात्री अब शुल्क-मुक्त दुकानों से भारतीय रुपए में 25,000 रुपए तक की खरीदारी कर सकते हैं जिसकी सीमा पहले 5,000 रुपए थी। उन्होंने कहा कि शुल्क मुक्त दुकान के परिचालकों को सुझाव दिया गया है कि वे वाणिज्यिक बैंकों द्वारा प्रकाशित या आयात निर्यात के लिए सीबीईसी द्वारा पखवाड़े के आधार पर घोषित विनियम दरों को अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें। इससे पहले एक आदेश में शुल्क मुक्त दुकानों को सामान की कीमत भारतीय मुद्रा में दर्शाने के लिए भी कहा गया था।

यह भी पढ़ें- For Foreigners: सरकार जारी करेगी नई केटेगरी का वीजा, 10 साल तक रुक सकेंगे कारोबारी और मरीज

यह भी पढ़ें- भारत को इस साल दक्षिण पूर्व एशिया से 9 लाख पर्यटक आने की उम्मीद, बड़े पैमाने पर किया जा रहा है प्रचार

Latest Business News