A
Hindi News पैसा बिज़नेस IIT और IIM की डिग्रियां नहीं Startup के सफल होने की गारंटी

IIT और IIM की डिग्रियां नहीं Startup के सफल होने की गारंटी

सफल स्टार्टअप (Startup) खड़ा कर उसे ऊंचाई के शिखर तक ले जाने के लिए IIT, IIM जैसे बड़े संस्थानों से पढ़ाई करना जरूरी नहीं है।

Successful Entrepreneur: IIT और IIM की डिग्रियां नहीं Startup के सफल होने की गारंटी- India TV Paisa Successful Entrepreneur: IIT और IIM की डिग्रियां नहीं Startup के सफल होने की गारंटी

नई दिल्ली। सफल स्टार्टअप (Startup) खड़ा कर उसे ऊंचाई के शिखर तक ले जाने के लिए IIT, IIM जैसे बड़े संस्थानों से पढ़ाई करना जरूरी नहीं है। न ही 25 वर्ष की छोटी उम्र में ही शुरूआत स्टार्टअप के सफल होने की गारंटी है। रिसर्च फर्म Xeler8 की ओर से हाल में जारी रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत में टेक्नोलॉजी उद्यमी की औसत आयु 28 या 29 वर्ष होती है। जबकि स्टार्टअप को पहली फंडिंग मिलते वक्त भारत में व्यवसायी की औसत आयु 32 के ऊपर होती है।

बड़ी डिग्रीयां नहीं जरूरी

Xeler8 की ओर से की गई रिसर्च के मुताबिक भारत में करीब 50 फीसदी भारतीय उद्यमी ग्रैजुएट्स और पोस्ट ग्रैजुएट हैं। जबकि इनमें से कुछ ही के पास ही आईआईटी और आईआईएम जैसे बड़े संस्थानों की डिग्री हैं। स्टार्टअप शुरू करने वाले तमाम उद्यमी किसी बड़े संस्थान से डिग्री लेकर नहीं आए हैं।

2300 से ज्यादा स्टार्टअप पर किया गया यह विश्लेषण

स्टार्टअप पर यह रिसर्च दिल्ली आधारित कंपनी Xeler8 ने की है। इस स्टडी के अंतर्गत कुल 2300 फर्म्स को शामिल किया गया है। सैंपल में विभिन्न सेक्टर्स से जुड़ी कंपनियों को शामिल किया गया है। मसलन, ई-कॉमर्स, फूड टेक्नोलॉजी, फिनटेक, हैल्थ केयर, एग्रीकलचर टेक्नोलॉजी, एड टेक्नोलॉजी, डेटा एनालिटिक्स और गेमिंग आदि। सैंपल में फ्लिपकार्ट, ओयो रूम्स, स्नैपडील और एम्यूसिगमा जैसे अग्रणी स्टार्टअप भी शामिल हैं।

Xeler8 की रिपोर्ट में एक और बड़ी बात यह सामने आई है कि अमेरिका की सिलिकॉन वैली की तरह भारत के उद्यमियों की सूची में भी पुरूषों की संख्या महिलाओं से कहीं ज्यादा है। भारतीय स्टार्टअप में कुल 9 फीसदी फर्म्स की संस्थापक भी महिलाएं नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- जानिए दुनिया के 10 सबसे अमीर देशों के नाम, जानिए क्या बनाता है इन्हें धनी

यह भी पढ़ें- Shocking: Softbank के नतीजों की रोशनी में दिखी बड़े भारतीय स्टार्टअप्स की हकीकत, चौंकाने वाले तथ्‍य आए सामने

Latest Business News