A
Hindi News पैसा बिज़नेस फोर्ड की SUV ईकोस्‍पोर्ट के सस्‍पेंशन में गड़बड़ी, कंपनी ने भारत में 16,444 गाडि़यों को किया रिकॉल

फोर्ड की SUV ईकोस्‍पोर्ट के सस्‍पेंशन में गड़बड़ी, कंपनी ने भारत में 16,444 गाडि़यों को किया रिकॉल

फोर्ड ने रियर ट्विस्‍ट बीम बोल्‍ट में खराबी को सुधारने के लिए नवंबर 2013 से अप्रैल 2014 के दौरान निर्मित 16,444 ईकोस्‍पोर्ट को रिकॉल किया है।

फोर्ड की SUV ईकोस्‍पोर्ट के सस्‍पेंशन में गड़बड़ी, कंपनी ने भारत में 16,444 गाडि़यों को किया रिकॉल- India TV Paisa फोर्ड की SUV ईकोस्‍पोर्ट के सस्‍पेंशन में गड़बड़ी, कंपनी ने भारत में 16,444 गाडि़यों को किया रिकॉल

नई दिल्‍ली। अमेरिकन ऑटो कंपनी फोर्ड ने अपनी लोकप्रिय एययूवी ईकोस्‍पोर्ट को रिकॉल किया है। कंपनी ने बताया कि पीछे के ट्विस्‍ट बीम बोल्‍ट, जो कि सस्‍पेंशन का हिस्‍सा है, में खराबी को सुधारने के लिए नवंबर 2013 से अप्रैल 2014 के दौरान निर्मित 16,444 ईकोस्‍पोर्ट को रिकॉल किया है। फोर्ड इंडिया ने अपने एक बयान में कहा है कि कुछ वाहनों में, ऐसी संभावना है कि रियर ट्विस्‍ट बीम (आरटीबी) बोल्‍ट मापदंडों के मुताबिक कसा नहीं हो सकता है, जिसकी वजह से यह बोल्‍ट टूट सकता है। इस स्थिति में वाहन चलाते समय परेशानी आ सकती है और यह दुर्घटना की वजह भी बन सकता है।

कंपनी ने अपने सभी 16,444 ईकोस्‍पोर्ट ग्राहकों को पत्र लिखकर स्‍थानीय फोर्ड डीलर के यहां अपने वाहन की जांच करवाने के लिए कहा है। यदि जरूरत हुई, फोर्ड डीलर इस त्रुटी को बिना किसी शुल्‍क के सही करेगा। कंपनी ने कहा है कि यह स्‍वेच्‍छा से उठाया गया कदम है और इस त्रुटी से जुड़ी किसी भी दुर्घटना की जानकारी नहीं है।

सोसाएटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍यूफैक्‍चरर्स (सियाम) ने जुलाई 2012 में स्‍वैच्छिक पॉलिसी जारी की थी, तब से ऑटोमोबाइल कंपनियां सुरक्षा मामलों को लेकर वाहनों को रिकॉल कर रही हैं। फोर्ड के ताजा रिकॉल के साथ अभी तक भारत में विभिन्न कंपनियों द्वारा 13.25 लाख वाहनों को रिकॉल किया जा चुका है। सितंबर में होंडा कार इंडिया लिमिटेड ने 2.24 लाख कारों को रिकॉल किया था, जिसमें 2003 से 2012 के दौरान निर्मित सीआरवी, सिविक, सिटी और जैज मॉडल शामिल थे। इससे पहले फोर्ड इंडिया ने अपनी फि‍गो और फीएस्‍ट क्‍लासिक के 1,66,021 मॉडल सितंबर 2013 में रिकॉल किए थे, तब इनमें रियर ट्विस्‍ट बीम और पावर स्‍टीयरिंग में गड़बड़ी होने की बात कही गई थी।

Latest Business News