A
Hindi News पैसा बिज़नेस नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव बिखचंदानी को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक संजीव बिखचंदानी को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

देश की प्रमुख रोजगार वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक और वाइस चेयरमैन संजीव बिखचंदानी को शनिवार को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की गयी।

Sanjeev Bikhchandani, Naukri.com, Padma Shri- India TV Paisa Founder of Naukri.com Sanjeev Bikhchandani awarded Padma Shri

नयी दिल्ली: देश की प्रमुख रोजगार वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम के संस्थापक और वाइस चेयरमैन संजीव बिखचंदानी को शनिवार को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की गयी। गृह मंत्रालय के बयान के अनुसार बिखचंदानी को व्यापार एवं उद्योग श्रेणी के तहत पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया है। पद्मश्री सम्मान देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। बिखचंदानी की कंपनी जीवनसाथी डॉट कॉम, 99एकड़ डॉट कॉम और शिक्षा डॉट कॉम भी चलाती है। 

इसके अलावा उनकी कंपनी ने जोमेटो, पॉलिसी बाजार, शॉप किराना और उस्तरा जैसी स्टार्टअप कंपनियों में भी निवेश किया है। बिखचंदानी ने 1989 में आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की। अपनी कंपनी की शुरुआत उन्होंने एक गैरेज के ऊपर बने नौकरों के रहने के कमरे से की। इसके लिए शुरुआती पूंजी 2,000 रुपये लगायी। बाद में उनकी कंपनी को वैश्विक उद्यम पूंजीपतियों से पूंजी मिली।

बिखचंदानी की कंपनी भारतीय शेयरबाजारों में सूचीबद्ध होने वाली देश की पहली इंटरनेट कंपनी है। वर्तमान में कंपनी 4,000 लोगों को रोजगार देती है और इसका बाजार मूल्यांकन साढ़े चार अरब डॉलर से अधिक है। बिखचंदानी ‘अशोक यूनिवर्सिटी’ के संस्थापक न्यासी भी हैं।

Latest Business News