A
Hindi News पैसा बिज़नेस फॉर्च्‍यून ने जारी की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट, भारत में जन्‍में चार CEO हैं इसमें शामिल

फॉर्च्‍यून ने जारी की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट, भारत में जन्‍में चार CEO हैं इसमें शामिल

माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और मास्टरकार्ड के अजय बंगा सहित भारत में जन्में चार सीईओ (CEO) को फॉर्च्‍यून की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट में स्‍थान मिला है।

फॉर्च्‍यून ने जारी की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट, भारत में जन्‍में चार CEO हैं इसमें शामिल- India TV Paisa फॉर्च्‍यून ने जारी की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट, भारत में जन्‍में चार CEO हैं इसमें शामिल

न्‍यूयॉर्क। माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और मास्टरकार्ड के अजय बंगा सहित भारत में जन्में चार सीईओ (CEO) को फॉर्च्‍यून की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट में स्‍थान मिला है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग इस लिस्‍ट में सबसे ऊपर हैं।

फॉर्च्‍यून मैगजीन की बिजनेसपर्सन ऑफ दि ईयर लिस्‍ट में सत्या नडेला को पांचवां स्थान मिला है। नडेला के अलावा वाटर हीटर के निर्माता मिलवॉकी स्थित एओ स्मिथ के सीईओ अजिता राजेन्द्र 34वें स्थान पर, एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्‍टर आदित्य पूरी 36वें और मास्‍टरकार्ड के अजय बंगा 40वें स्थान पर हैं।

  • पत्रिका में दुनिया की जानी मानी 50 कंपनियों के प्रमुखों की इस लिस्‍ट में जुकरबर्ग पहले स्थान पर रहे हैं।
  • फॉर्च्‍यून ने कहा है कि वर्ष 2016 के दौरान उल्लेखनीय काम करने वाले इन स्टार उद्यमियों की काम करने की शैली, उनकी सोच काफी अलग-अलग रही है।
  • लेकिन एक बात सामान्य रही है और वह है कि संकट के समय उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर काम किया।
  • फॉर्च्‍यून ने कहा है कि 2014 में नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट की कमान संभाली है, तब से कंपनी की स्थिति में तेजी से सुधार देखा जा रहा है।
  • पत्रिका ने माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मेर के हवाले से कहा है कि नडेला इस प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी के लिए ग्रेट लीडर हैं।
  • राजेन्द्र का एओ स्मिथ के सीईओ के तौर पर चार साल का कार्यकाल काफी सक्रिय रहा। मुनाफा दोगुना हुआ और उसका शेयर मूल्य तीन गुना बढ़ा है।
  • पुरी के नेतृत्व में एचडीएफसी बैंक पिछले दो दशक में चार करोड़ डॉलर से बढ़ता हुआ आज भारत का 5.6 अरब डॉलर कारोबार करने वाला बड़ा बैंक है।
  • पत्रिका के 50 व्यावसायियों की सूची में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, दूसरे, अल्फाबेट सीईओ लैरी पेज, चौथे, अलीबाबा के कार्यकारी चेयरमैन जैक मा, दसवें, एप्पल सीईओ टिम कुक, 11वें, उबर सीईओ ट्राविस कालानिक 15वें और स्टारबक्स सीईओ हॉवर्ड शुल्ज 29वें स्थान पर हैं।

Latest Business News