A
Hindi News पैसा बिज़नेस मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद, दूसरी तिमाही में सुधरेगी GDP : रवि शंकर प्रसाद

मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद, दूसरी तिमाही में सुधरेगी GDP : रवि शंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि GDP ग्रोथ रेट में पहली तिमाही में आई गिरावट अस्थाई है और दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन सुधरेगा।

मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद, दूसरी तिमाही में सुधरेगी GDP : रवि शंकर प्रसाद- India TV Paisa मजबूत है अर्थव्यवस्था की बुनियाद, दूसरी तिमाही में सुधरेगी GDP : रवि शंकर प्रसाद

गांधीनगर। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि आर्थिक वृद्धि दर (GDP ग्रोथ रेट) में पहली तिमाही में आई गिरावट अस्थाई है और दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन सुधरेगा क्योंकि इसकी वृहद आर्थिक बुनियाद काफी मजबूत है। आईटी एवं विधि मंत्री प्रसाद ने कहा कि चूंकि अर्थव्यवस्था के वृहद कारक काफी मजबूत हैं इसलिए आने वाले दिनों में वृद्धि दर निश्चित रूप से सुधरेगी।

प्रसाद ने कहा कि GDP वृद्धि दर 2014-15 में 7.5 प्रतिशत, 2015-16 में 8 प्रतिशत व 2016-17 में 7.1 प्रतिशत बढ़ी। केवल एक तिमाही जो कि मौजूदा वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही है, में GDP वृद्धि दर 5.7 प्रतिशत रही। मेरा मानना है कि दूसरी तिमाही में यह फिर तेज होगी।

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया आलोचकों को जवाब, कहा GDP पहली बार घटकर 5.7 प्रतिशत पर नहीं आई

पहली तिमाही में वृद्धि दर में नरमी के लिए GST की शुरुआत के कारण अर्थव्यवस्था में आई उठापटक को जिम्मेदार बताते हुए प्रसाद ने कहा कि जब हम कोई पुल बनाते हैं तो ट्रैफिक का रास्ता बदलना पड़ता है, वाहनों की कतारें भी लगती हैं। लेकिन यह अस्थाई होता है क्योंकि पुल खुलने पर चीजें सामान्य हो जाती हैं। प्रसाद ने कहा कि इसी तरह GST एक नई व्यवस्था है जिससे धक्का लगा है। लेकिन चूंकि हमारी अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है, हम निश्चित रूप से सुधार दर्ज करेंगे।

जीएसटी परिषद ने हाल ही में कई वस्तुओं पर कर में कटौती की घोषणा की जिनमें से ज्यादातर का फायदा गुजरात को होगा जहां चुनाव होने है। इस कटौती के समय संबंधी सवाल पर प्रसाद ने कहा कि सरकार हमेशा ही GST दरों में इस तरह के बदलावों को लेकर खुले दिमाग से काम करती रही है क्योंकि यह अधिनायकवादी सरकार नहीं है।

यह भी पढ़ें : 13 अक्‍टूबर को देशभर में 54,000 पेट्रोल पंप रहेंगे बंद, डीजल को जीएसटी में शामिल कराने के लिए सोमवार से ट्रक हड़ताल

उन्होंने कहा कि इतने बड़े देश में यह बड़ा कर सुधार कार्यान्वयन किया गया है। इसमें अगर किसी बदलाव की जरूरत है तो क्यों नहीं किया जाए। नरेंद्र मोदी सरकार कोई अधिनायकवादी सरकार नहीं है। हम जनहित में काम करने वाली सरकार हैं जो लोगों की दिक्कतों को सुनती है। जीएसटी परिषद ने छोटे कारोबारियों के दबाव के आगे झुकते हुये कल शाम को कई बदलाव किये हैं। इनसे छोटे और मझोले उद्यमियों को काफी राहत दी गई है। इसके साथ ही 27 वस्तुओं पर कर की दरों को भी कम किया गया है।

Latest Business News