A
Hindi News पैसा बिज़नेस ग्‍लैंड फार्मा ने IPO के लिए जमा किए दस्‍तावेज, बाजार से 5,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

ग्‍लैंड फार्मा ने IPO के लिए जमा किए दस्‍तावेज, बाजार से 5,000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना

ग्लैंड फार्मा की स्थापना पीवीएन राजू ने 1978 में की थी और फोसुन फार्मा ने 2017 में इसमें 74 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था।

Gland Pharma files papers for IPO- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Gland Pharma files papers for IPO

नई दिल्‍ली। हैदराबाद की ग्‍लैंड फार्मा ने अपने प्रारंभि‍क सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए बाजार नियामक सेबी के पास आवश्‍यक दस्‍तावेज जमा कराए हैं। इस आईपीओ के लिए कंपनी 1250 करोड़ रुपए मूल्‍य के नए शेयर जारी करेगी। नए शेयरों के अलावा कंपनी ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के माध्‍यम से 3.4 करोड़ शेयरों की भी पेशकश करेगी। चीन की फोसुन फार्मा द्वारा समर्थित ग्‍लैंड फार्मा ने सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्‍पेक्‍ट्स (डीआरएचपी) जमा कराया है। यह कॉम्‍प्‍लेक्‍स इंजेक्‍शन को विकसित, विनिर्मता और विपणन करती है।

कंपनी के इस इश्‍यू में 1250 करोड़ रुपए के नए शेयर और 3,48,63,635 शेयरों का ओएफएस शामिल है। इसमें फोसुन फार्मा इं‍डस्ट्रियल लि द्वारा 1,93,68,686 शेयरों की बिक्री की जाएगी। ग्‍लैंड सेलसस बायो केमीकल्‍स प्रा लि द्वारा 1,00,47,435, एमपावर डिस्‍क्रेशनरी ट्रस्‍ट द्वारा 35,73,014 शेयर और निलय डिस्‍क्रेशनरी ट्रस्‍ट द्वारा 18,74,500 शेयरों की बिक्री की जाएगी।

इनवेस्‍टमेंट बैंकिंग सूत्रों के मुताबिक यह आईपीओ 5000 करोड़ रुपए का है। यह संभवता पहली बडी भारीय कंपनी है, जो चीन की प्रवर्तक कंपनी के साथ भारतीय शेयर बाजारों में लिस्‍ट होने जा रही है। ग्‍लैंड फार्मा की प्रवर्तक फोसुन सिंगापोर और संघाई फोसुन फार्मा हैं। आईपीओ से जुटाई जाने वाली राशि का इस्‍तेमाल कार्यशील पूंजी, पूंजी विस्‍तार और सामान्‍य कॉरपोरेट उद्देश्‍य के लिए किया जाएगा।

ग्‍लैंड फार्मा की स्‍थापना पीवीएन राजू ने 1978 में की थी और फोसुन फार्मा ने 2017 में इसमें 74 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया था। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट कराया जाएगा। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लि., सिटीग्रुप ग्‍लोबल मार्केट्स इंडिया प्रा. लि., हैटोंग सिक्‍यूरिटीज इंडिया प्रा. लि. और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्‍यूरिटीज (इंडिया) प्रा. लि. को आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्‍त किया गया है।

Latest Business News