A
Hindi News पैसा बिज़नेस कंपनियों के ESG प्रदर्शन पर अधिक जोर दे रहे हैं संस्थागत निवेशक: सर्वेक्षण

कंपनियों के ESG प्रदर्शन पर अधिक जोर दे रहे हैं संस्थागत निवेशक: सर्वेक्षण

ईवाई की वैश्विक उपाध्यक्ष (एश्योरेंस) मेरी-लॉर डेलारु ने कहा, ‘‘यह साफ है कि कोविड-19 महामारी ने निवेशकों को ईएसजी प्रदर्शन पर अधिक जोर देने के लिए प्रेरित किया है। इस बात के सकारात्मक संकेत हैं कि यह अब कार्रवाई में तब्दील होने लगा है।

कंपनियों के ESG प्रदर्शन पर अधिक जोर दे रहे हैं संस्थागत निवेशक: सर्वेक्षण- India TV Paisa Image Source : FILE कंपनियों के ESG प्रदर्शन पर अधिक जोर दे रहे हैं संस्थागत निवेशक: सर्वेक्षण

नई दिल्ली: दुनियाभर में बड़ी संख्या में संस्थागत निवेशक निवेश के बारे में फैसले करते समय कंपनियों के पर्यावरण, सामाजिक और प्रशासन (ईएसजी) संबंधी प्रदर्शन पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। एक सर्वेक्षण में कहा गया कि निवेशक खराब पर्यावरणीय रिकॉर्ड वाली कंपनियों से बाहर निकल सकते हैं। ईवाई वैश्विक संस्थागत निवेशक सर्वेक्षण-2021 के अनुसार, 74 प्रतिशत संस्थागत निवेशकों ने इस बात की अधिक आशंका जताई कि खराब ईएसजी प्रदर्शन के आधार पर ‘‘विनिवेश’’ किया जा सकता है।

सर्वेक्षण में भारत के 15 उत्तरदाताओं सहित 19 देशों में 320 संस्थागत निवेशकों की राय ली गई। ईवाई के सर्वेक्षण का यह छठा साल है। रिपोर्ट के अनुसार, 92 प्रतिशत निवेशकों ने कहा कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में ‘‘हरित पुनरुद्धार’’ के संभावित लाभों के आधार पर फैसले किए।

ईवाई की वैश्विक उपाध्यक्ष (एश्योरेंस) मेरी-लॉर डेलारु ने कहा, ‘‘यह साफ है कि कोविड-19 महामारी ने निवेशकों को ईएसजी प्रदर्शन पर अधिक जोर देने के लिए प्रेरित किया है। इस बात के सकारात्मक संकेत हैं कि यह अब कार्रवाई में तब्दील होने लगा है। हालांकि कंपनियों और निवेशकों, दोनों को ईएसजी प्रदर्शन को निर्णय लेने की प्रक्रिया के केंद्र में लाने के लिए साहसिक कदम उठाने की जरूरत है।’’

Latest Business News