A
Hindi News पैसा बिज़नेस धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी में बढ़त, जानिए क्या रहीं आज की कीमतें

धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी में बढ़त, जानिए क्या रहीं आज की कीमतें

शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। इससे पहले बृहस्पतिवार के कारोबारी सत्र में सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी की कीमत भी 161 रुपये की तेजी के साथ 62,542 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

<p>सोने और चांदी में...- India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी में बढ़त

नई दिल्ली। दीवाली और धनतेरस के मौके पर त्योहारी मांग बढ़ने के कारण दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमतों में तेज बढ़त देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को सोने की कीमत 241 रुपये बढ़कर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। इससे पहले बृहस्पतिवार के कारोबारी सत्र में सोना 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी की कीमत भी 161 रुपये की तेजी के साथ 62,542 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पिछले कारोबारी सत्र में  चांदी 62,381 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। दीवाली से पहले धनतेरस के मौके पर सोने और चांदी सहित अन्य बहुमूल्य वस्तुओं की खरीद को शुभ माना जाता है। जिसकी वजह से कीमतों में बढ़त देखने को मिली, वहीं विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेतों का असर भी देखने को मिला।  

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘कोविड-19 के संभावित टीके को लेकर लोगों की उम्मीदों बढ़ी थीं लेकिन वैश्विक स्तर पर इस महामारी से शिकार होने वाले लोगों की बढ़ती संख्या से सेंटीमेंट्स को कुछ झटका लगा और आर्थिक प्रभावों को लेकर चिंताओं के बढ़ने से सोने की कीमतों में स्थिरता दिखाई दी।’’ उन्होंने कहा कि बाजार में बहुत अधिक डर है क्योंकि अमेरिका के कई राज्यों में कोरोनोवायरस के मामले दोगुने हो गए हैं जिसकी वजह से बहुमूल्य धातुओं की लिवाली बढ गई।

वहीं मजबूत हाजिर मांग का असर वायदा बाजार में भी देखने को मिला। मांग बढ़ने से सटोरियों ने सोने में ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 36 रुपये मजबूत हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में दिसंबर माह में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 36 रुपये यानी 0.07 प्रतिशत की तेजी के साथ 50,636 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 9,148 लॉट के लिये कारोबार किया गया। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों के ताजा सौदों की लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई। न्यूयार्क में सोना 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,876.50 डॉलर प्रति औंस हो गया।

Latest Business News