A
Hindi News पैसा बिज़नेस Sovereign Gold Bond के लिए मूल्य 4732 रुपए प्रति ग्राम तय, आवेदन के लिए सोमवार से खुलेगा

Sovereign Gold Bond के लिए मूल्य 4732 रुपए प्रति ग्राम तय, आवेदन के लिए सोमवार से खुलेगा

सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ‘ऑनलाइन’ आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है।

Sovereign Gold Bond के लिए मूल्य 4732 रुपए प्रति ग्राम तय, आवेदन के लिए सोमवार से खुलेगा- India TV Paisa Sovereign Gold Bond के लिए मूल्य 4732 रुपए प्रति ग्राम तय, आवेदन के लिए सोमवार से खुलेगा

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड की अगली किस्त के लिये कीमत 4,732 रुपये प्रति ग्राम रखी गयी है। यह बॉंड आवेदन के लिये 30 अगस्त से पांच दिन के लिये खुलेगा। सरकारी स्वर्ण योजना 2021-22-श्रृंखला- छह अभिदान के लिये 30 अगस्त से तीन सितंबर, 2021 तक खुलेगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्वर्ण बांड का मूल्य 4,732 रुपये प्रति ग्राम है। सरकार ने रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ‘ऑनलाइन’ आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट देने का फैसला किया है। 

आरबीआई के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिये स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपये प्रति ग्राम होगा। इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सरकारी स्वर्ण बांड जारी करने की घोषणा की थी। आरबीआई, भारत सरकार की तरफ से बांड जारी करता है। बांड की बिक्री बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा बीएसई के माध्यम से की जाती है।

Latest Business News