A
Hindi News पैसा बिज़नेस Goldman Sachs: सोना खरीदने से अभी करें तौबा, इस साल 17 फीसदी तक घट सकते हैं दाम

Goldman Sachs: सोना खरीदने से अभी करें तौबा, इस साल 17 फीसदी तक घट सकते हैं दाम

अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो अभी इंतजार करें। गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक इस साल इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम 17 फीसदी तक कम हो सकते हैं।

Goldman Sachs: सोना खरीदने से अभी करें तौबा, इस साल 17 फीसदी तक घट सकते हैं दाम- India TV Paisa Goldman Sachs: सोना खरीदने से अभी करें तौबा, इस साल 17 फीसदी तक घट सकते हैं दाम

नई दिल्ली। अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो अभी इंतजार करें, क्योंकि आने वाले दिनों में सस्ते दाम पर खरीदारी का मौका मिल सकता है। शेयर मार्केट में लौटी तेजी के कारण सोना पिछले दो दिन में 1000 रुपए तक सस्ता हो गया है। वहीं, एक्सपर्ट्स इसकी कीमतों में और गिरावट का अनुमान लगा रहे हैं। इस गिरावट की प्रमुख वजह अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी और चीन से मांग घटने की आशंका है। गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक इस साल इंटरनेशनल मार्केट में सोना 17 फीसदी फिसल सकता है। इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ेगा।

इस साल 200 डॉलर सस्ता होगा सोना

अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर संदेह की वजह से इस साल सोने की कीमतों में 13 फीसदी की उछाल चुकी है। इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमत 1200 डॉलर प्रति औंस के पार पहुंच गई। गोल्डमैन सैक्स के ताजा अनुमान के मुताबिक सोने के लिहाज से 2016 भी खराब वर्ष साबित हो सकता है। गोल्डमैन ने कहा कि इस साल सोने की कीमत 1,000 डॉलर प्रति औंस तक आ सकती है। वहीं, अगले तीन महीने में 1000 डॉलर गिरावट की संभावना है। अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना है, जिसके कारण सोने की कीमतों पर दबाव बनेगा। दूसरी ओर नए साल की छुट्टी से लौटने के बाद चीन सोने में बिकवाली कर रहा है।

जानिए सोने से जुड़े ये फैक्‍ट्स

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

सोने पर भारी डिस्काउंट दे रहे हैं डीलर्स

सोने पर डिस्काउंट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है इसके बावजूद खरीदार नहीं मिल रहे हैं। डीलर्स इंटरनेशनल प्राइस पर 32 डॉलर प्रति औंस तक डिस्काउंट दे रहे हैं। उनका कहना है कि ग्राहक सोने की कीमतों में और गिरावट का इंतजार कर रहे हैं। पीपी ज्वैलर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल गुप्ता ने कहा डिमांड थोड़ी बढ़ी है लेकिन मार्केट में पीक सीजन के बावजूद उस तरह की खरीददारी देखने को नहीं मिल रही है।

Latest Business News