A
Hindi News पैसा बिज़नेस Performer of the Year: सोना हुआ दो महीने में 20 फीसदी महंगा, कीमत 31500 रुपए तक पहुंचने के आसार

Performer of the Year: सोना हुआ दो महीने में 20 फीसदी महंगा, कीमत 31500 रुपए तक पहुंचने के आसार

दुनिया की तमाम बड़ी एजेंसियां कीमतों में गिरावट भविष्यवाणी कर रहे थे, इसी बीच सोना कब 30 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया किसी को नहीं पता चला।

Performer of the Year: सोना हुआ दो महीने में 20 फीसदी महंगा, कीमत 31500 रुपए तक पहुंचने के आसार- India TV Paisa Performer of the Year: सोना हुआ दो महीने में 20 फीसदी महंगा, कीमत 31500 रुपए तक पहुंचने के आसार

नई दिल्ली। गोल्डमैन सैक्स से लेकर यूबीएस तक दुनिया की तमाम बड़ी एजेंसियां कीमतों में गिरावट भविष्यवाणी कर रहे थे, इसी बीच सोना कब 30 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया किसी को नहीं पता चला। पिछले दो महीने के दौरान ग्लोबल बाजार में सोने की कीमतों में 20 फीसदी तक तेजी दर्ज की गई। यही वजह है कि मंगलवार को घरेलू बाजार में सोना 22 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया और इस साल की सबसे अधिक रिटर्न देने वाली कमोडिटी बन गया। एक्सपर्ट्स इस तेजी की प्रमुख वजह शेयर बाजार में गिरावट का डर, डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी और अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी में देरी को मान रहे हैं।

इस साल आई इतनी बड़ी तेजी के बाद सभी उपभोक्ताओं और निवेशकों के मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि सोने की कीमतों में आगे भी तेजी बरकरार रहेगी या फिर गिरावट आएगी?

सोने में 1500 रुपए की तेजी संभव

एडलवाइस ब्रोकिंग की सीनियर एनालिस्ट रेनिशा चेनानी ने बताया कि सोने की कीमतों में तेजी का दौर फिलहाल जारी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सोने की कीमतें 31,500 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है। रेनिशा के मुताबिक अमेरिका के तर्ज पर दुनिया के बाकी सेंट्रल बैंक भी अपनी मॉनेटरी पॉलिसी को आसान बनाए रख सकते हैं। हाल में ही पीपुल्स बैंक ऑफ चीन, बैंक ऑफ जापान और यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी को आसान किया है। ऐसे में सुरक्षित निवेश के लिए सोने की मांग बढ़ सकती है। मंगलवार को सोना एमसीएक्स पर 30,000 रुपए के पास पहुंच गया, मई 2014 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है।

जानिए सोने से जुड़े ये फैक्‍ट्स

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

सोने में तेजी के ये हैं प्रमुख कारण

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने बताया कि शेयर बाजार में गिरावट के डर से सोने की कीमतों में तेजी की शुरुआत जनवरी में हुई। शेयर बाजार में पैनिक के कारण निवेशकों ने एक बार फिर सोने का रूख किया है। दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले रुपए में आई कमजोरी से सोने को सहारा मिला है। इसके अलावा अमेरिका में इस साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। मार्च में होने वाली अमेरिकी सेंट्रल बैंक की बैठक में इसकी घोषणा हो सकती है।

ईसीबी की बैठक से पहले सोने पर दबाव

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) से पहले सोने की कीमतों पर दबाव नजर आ रहा है। यही वजह है कि बुधवार को मुंबई के सर्राफा बाजार में सोना 370 रुपए फिसल कर 29,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। बुधवार को शुरू हुई गिरावट आज भी जारी है। मजबूत डॉलर के कारण ग्लोबल मार्केट में सोना 5 डॉलर की गिरावट के साथ 1252 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है।

नोट: सोना एसीएक्स पर मंगलवार को 30,000 रुपए के पार पहुंचा। हाजिर बाजार में 29,570 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।  

Latest Business News