A
Hindi News पैसा बिज़नेस अगस्त में कंपनियों ने की 10 फीसदी ज्यादा लोगों की भर्ती, इंश्योरेंस सेक्टर में मिली सबसे अधिक नौकरी

अगस्त में कंपनियों ने की 10 फीसदी ज्यादा लोगों की भर्ती, इंश्योरेंस सेक्टर में मिली सबसे अधिक नौकरी

बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा, बीपीओ और आईटी क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन से देश में इस बार अगस्त माह में नई भर्तियों में 10 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला।

अगस्त में कंपनियों ने की 10 फीसदी ज्यादा लोगों की भर्ती, इंश्योरेंस सेक्टर में मिली सबसे अधिक नौकरी- India TV Paisa अगस्त में कंपनियों ने की 10 फीसदी ज्यादा लोगों की भर्ती, इंश्योरेंस सेक्टर में मिली सबसे अधिक नौकरी

नई दिल्ली। बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा, बीपीओ और आईटी सॉफ्टवेयर क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन से देश में इस बार अगस्त माह में नई भर्तियों में 10 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला। रोजगार बाजार का अध्ययन करने वाली फर्म नौकरी डॉटकॉम की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2015 में नौकरी जॉब स्पीक सूचकांक 1835 रहा जो पिछले वर्ष इसी माह की तुलना में 10.2 प्रतिशत ऊंचा है।

नौकरी डॉटकॉम के मुख्य बिक्री अधिकारी वी सुरेश ने कहा, पहले के अनुमानों के अनुसार रोजगार बाजार में पिछली कुछ एक तिमाहियों में आई गति बरकार दिखती है। अगस्त में सूचकांक में सुधार मुख्यत: आईटी सेवा, बीपीओ और बीएफएसआई (बैंकिंग वित्तीय सेवाएं एवं बीमा) उद्योग की बदौलत हुआ है।

सुरेश ने कहा कि रोजगार बाजार में यह गति अभी आगे बनी रहने की उम्मीद है। बड़े महानगारों में रोजगार के अवसरों की वृद्धि का बढ़ना जारी है और उभरते बाजार में स्थिति में सुधार का दिखना अच्छा संकेत है।

  • अगस्त में आईटी क्षेत्र में नई भर्तियों में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।
  • बीपीओ और सूचना प्रौद्योगिकी सेवा क्षेत्र में वार्षिक आधार पर 16 प्रतिशत की और अच्छी बढ़ोतरी दिखी।
  • बैंकिंग और वित्तीय सेवा में भर्तियों में 42 प्रतिशत का जोरदार उछाल दिखा।
  • बीमा क्षेत्र में यह वृद्धि 49 प्रतिशत रही।

Latest Business News