A
Hindi News पैसा बिज़नेस Download@40X: 4G से 40 गुना ज्‍यादा तेज मिलेगा इंटरनेट, गूगल ने शुरू की 5G ड्रोन की टेस्टिंग

Download@40X: 4G से 40 गुना ज्‍यादा तेज मिलेगा इंटरनेट, गूगल ने शुरू की 5G ड्रोन की टेस्टिंग

आप भले ही 2G और 3G के बाद इस साल 4G का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन दुनिया की अग्रणी टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने 5G की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

Download@40X: 4G से 40 गुना ज्‍यादा तेज मिलेगा इंटरनेट, गूगल ने शुरू की 5G ड्रोन की टेस्टिंग- India TV Paisa Download@40X: 4G से 40 गुना ज्‍यादा तेज मिलेगा इंटरनेट, गूगल ने शुरू की 5G ड्रोन की टेस्टिंग

नई दिल्ली। आप भले ही 2G और 3G के बाद इस साल 4G का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन दुनिया की अग्रणी टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने 5G की टेस्टिंग शुरू कर दी है। अंग्रेजी अखबार द गार्जियन के मुताबिक गूगल के इस 5G इंटरनेट की स्‍पीड मौजूदा 4G नेटवर्क के मुकाबले 40 गुना ज्‍यादा तेज होगी। खासबात यह भी है कि 5G आपको मोबाइल टावर्स की मदद से नहीं, बल्कि सोलर एनर्जी से चलने वाले ड्रोन की मदद से उपलब्‍ध कराई जाएगी।

तस्वीरों में देखिए 15000 रुपए से कम कीमत के स्मार्टफोन्स और उनकी खासियतें

4g smartphones

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

गूगल कर रहा है स्‍काईबेंडर की टेस्टिंग

द गार्जियन के मुताबिक गूगल ने प्रोजेक्‍ट लून के तहत शुरू किए गए इस बेहद गोपनीय प्रोग्राम को स्काईबेंडर नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि डाटा ट्रांसमिशन की स्पीड सामान्य इंटरनेट से 40गुना होगी। अखबार की मानें तो गूगल ने अमेरिका के न्‍यू मैक्सिको में इस ड्रोन का परीक्षण शुरू भी कर दिया है। इस ड्रोन में मिलिमीटर तरंगों को रेडियोवेव में बदकर संचार के लिए प्रयोग किया जा रहा है। मिलीमीटर ट्रांसमिशन 28 गीगीहर्ट्स फ्रिक्‍वेंसी पर सिग्‍नल भेजता है। हालांकि यह मौजूदा 4जी की रेंज से कम है। लेकिन इसकी स्‍पीड बेमिसाल है।

स्‍वीडन में शुरू होगा पहला 5जी इंटरनेट

गूगल के अलावा दुनिया की अन्य कंपनियां भी 5जी इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने जा रहे हैं। स्‍वीडिशन टेलिकॉम ऑपरेटर टेलिआसोनेरा और एरिक्सन मिलकर स्टॉकहोम और एक अन्य शहर टैलिन में 5जी नेटवर्क शुरू कर रहे हैं। स्‍वीडन में शुरू होने जा रहा 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क से 20 गुना फास्ट है और इससें अल्ट्रा एचडी मूवी महज 10 सेकेंड में डाउलोड हो सकेगी।

Latest Business News