A
Hindi News पैसा बिज़नेस Digital India: रेलवे स्टेशनों पर गूगल की फ्री वाई-फाई सर्विस टेलीकॉम कंपनियों से कहीं बेहतर, लोगों को मिल रही है 45.2 Mbps की स्‍पीड

Digital India: रेलवे स्टेशनों पर गूगल की फ्री वाई-फाई सर्विस टेलीकॉम कंपनियों से कहीं बेहतर, लोगों को मिल रही है 45.2 Mbps की स्‍पीड

रेलवे स्टेशनों पर गुगल की फ्री वाई-फाई सर्विस पेड़ 3G कनेक्शन के स्पीड से कई गुना ज्यादा है। लोग आज कल इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं।

नई दिल्ली। देश में पिछले दिनों अधिकतर टेलीकॉम कंपनियों का नाम कॉल ड्रॉप और खराब सर्विस के लिए सुर्खियों रहा है। सरकार और टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई लगातार सर्विस में सुधार को लेकर कंपनियों को चेतावनी और नसीहत देते रहे हैं। इन सबके बीच डेटा स्पीड के मामले में भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स पिछड़ रहे हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि रेलवे स्टेशनों पर गुगल की फ्री वाई-फाई सर्विस पेड़ 3G कनेक्शन के स्पीड से कई गुना ज्यादा है। लोग आज कल इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। उनका कहना है कि मूवीज, एप और गाने तुरंत डाउनलोड हो जाते हैं।

19 स्टेशनों पर गूगल की फ्री वाई-फाई सर्विस

सितंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन के तहत गूगल ने भारत में 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस देने की घोषणा की थी। इसके तहत कंपनी ने जनवरी 2016 में सबसे पहले भारत के मुंबई में अपनी सर्विस की शुरूआत की। इसके बाद सिर्फ 6 महीने के भीतर गूगल ने अन्‍य 19 स्टेशनों पर भी ये सर्विस उपलब्ध करा दी। लोग गूगल की सर्विस से बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि हमें विश्वास नहीं हो रहा है कि इंटरनेट स्‍पीड इतनी भी हो सकती है। कंपनी के मुताबिक अब तक करीब 15 लाख लोग फ्री वाई-फाई सर्विस का फायदा उठा चुकें हैं। गूगल के वाई-फाई की स्‍पीड 45.2 Mbps है जो कि 3G की स्‍पीड से भी कई गुना ज्‍यादा है।

15 गुना ज्‍यादा इस्तेमाल हो रहा है इंटरनेट

रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस 3G से कई गुना तेज है। गूगल ने अपने बयान में कहा कि इस फ्री वाई-फाई को एक ग्राहक एक घंटे के लिए ही इस्‍तेमाल कर सकता है। लेकिन इस लिमिट के बावजूद लोग 15 गुना ज्‍यादा इंटरनेट का इस्‍तेमाल कर रहें हैं। एक पैसेंजर ने कहा कि उसकी ट्रेन सिर्फ पांच मिनट के लिए ही स्‍टेशन पर रूकी थी, लेकिन इस पांच मिनट के अंदर ही उन्‍होंने कई एचडी वीडियो डाउनलोड कर लिए, फोन अपडेट कर लिया और कई नए ऐप भी इंस्टॉल कर लिए। इस बात से ही आप अंदाजा लगा सकते है की फ्री वाई-फाई की स्‍पीड कितनी तेज है।

जानिए कौन सी कंपनी दे रही कितने में 4जी डाटा प्‍लान

4G data plans

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यात्री इसके लिए कर रहे हैं फ्री वाई-फाई ता इस्तेमाल

गूगल ने बताया कि लोग इस सर्विस का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल अपना रिजल्ट चेक करने के लिए, सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए, फोन अपग्रेड करने के लिए और कई एजुकेशनल इंफॉर्मेशन लेने के लिए करते हैं। यही नहीं लोग फिल्‍में, टेलीविजन शो और पॉर्न डाउनलोड करने के लिए भी इस फ्री पब्लिक वाई-फाई का धड़ल्ले से यूज करते हैं।

Latest Business News