A
Hindi News पैसा बिज़नेस शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी पर विधेयक ला सकती है सरकार

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी पर विधेयक ला सकती है सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को क्रिप्टो करेंसी पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इससे संकेत मिलता है कि सरकार इस मुद्दे से निपटने को सख्त नियामकीय कदम उठा सकती है।

शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी पर विधेयक ला सकती है सरकार- India TV Paisa Image Source : FILE शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी पर विधेयक ला सकती है सरकार

Highlights

  • संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से होगा शुरु।
  • क्रिप्टो करेंसी पर सत्र में विधेयक ला सकती है सरकार।
  • क्रिप्टो करेंसी को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही।

नई दिल्ली: सरकार संसद के 29 नवंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में क्रिप्टो करेंसी पर विधेयक ला सकती है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। क्रिप्टो करेंसी को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही है। इसका इस्तेमाल निवेशकों को भ्रामक दावों के साथ आकर्षित करने और आतंक के वित्तपोषण के लिए किए जाने की आशंका है। अभी देश में क्रिप्टो करेंसी को लेकर कोई विशेष नियमन नहीं हैं। न ही देश में इस पर प्रतिबंध ही लगा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को क्रिप्टो करेंसी पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इससे संकेत मिलता है कि सरकार इस मुद्दे से निपटने को सख्त नियामकीय कदम उठा सकती है। सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित विधेयक निवेशक संरक्षण पर केंद्रित होगा क्योंकि क्रिप्टो करेंसी जटिल संपत्ति वर्ग में आती है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद सरकार का इस विधेयक को शीतकालीन सत्र के पहले सप्ताह में पेश करने का इरादा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगस्त में कहा था कि उन्हें क्रिप्टो करेंसी विधेयक पर मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार है। सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक दोनों हाल के महीनों में क्रिप्टो करेंसी पर चिंता जता चुके हैं। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू होकर 23 दिसंबर को संपन्न होगा।

Latest Business News