A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीनी को ‘कड़वा’ नहीं होने देगी सरकार, हो रही है 3 लाख टन आयात की तैयारी

चीनी को ‘कड़वा’ नहीं होने देगी सरकार, हो रही है 3 लाख टन आयात की तैयारी

सरकार 20-25 फीसदी आयात शुल्क पर 3 लाख टन चीनी आयात की मंजूरी दे सकती है, सामान्य तौर पर चीनी पर 50 फीसदी आयात शुल्क लागू है।

चीनी को ‘कड़वा’ नहीं होने देगी सरकार, हो रही है 3 लाख टन आयात की तैयारी- India TV Paisa चीनी को ‘कड़वा’ नहीं होने देगी सरकार, हो रही है 3 लाख टन आयात की तैयारी

नई दिल्ली। आगामी त्योहारी सीजन में चीनी कहीं आम आदमी की पहुंच से दूर न हो जाए इसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। चीनी की कीमतें न बढ़ सके इसके लिए सरकार ने करीब 3 लाख टन चीनी आयात की तैयारी कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 20-25 फीसदी आयात शुल्क पर 3 लाख टन चीनी आयात की मंजूरी दे सकती है, सामान्य तौर पर चीनी पर 50 फीसदी आयात शुल्क लागू है।

सोमवार को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने चीनी आयात को लेकर संकेत भी दिए थे। खाद्य मंत्री ने कहा था कि चीनी आयात पर सरकार जल्दी ही फैसला ले सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस 1-2 दिन में चीनी आयात पर सरकार फैसला सुना सकती है।

इससे पहले सरकार ने चीनी की कीमतों को काबू में रखने के लिए चीनी मिलों पर स्टॉक लिमिट लगाने का फैसला किया था। स्टॉक लिमिट के मुताबिक चीनी मिलें सितंबर में पैदा हुई कुल चीनी का 21  फीसदी से ज्यादा स्टॉक अपने पास नहीं रख सकती हैं और अक्टूबर में पैदा होने वाली चीनी का 8 फीसदी से ज्यादा स्टॉक रकने की इजाजत नहीं होगी।

स्टॉक लिमिट के फैसले के बावजूद बाजार में चीनी की कीमतों में गिरावट नहीं आई है, रिटेल मार्केट में चीनी का भाव अब भी 43-45 रुपए प्रति किलो के बीच चल रहा है। ऐसे में सरकार अब आयात की तैयारी कर रही है। फिलहाल देश के अलग-अलग शहरों में चीनी का रिटेल भाव इस तरह से है

शहर भाव (रु/कि)
दिल्ली 44
कानपुर 46
लखनऊ 42
शिमला 45
पटना 45
श्रीनगर 55
भोपाल 42
मुंबई 43
कोलकाता 44
चेन्नई 44

Latest Business News