A
Hindi News पैसा बिज़नेस ई-टूरिस्‍ट वीजा होल्‍डर्स को भारत आने पर मिलेगा मोबाइल सिम कार्ड, योजना पर सरकार कर रही विचार

ई-टूरिस्‍ट वीजा होल्‍डर्स को भारत आने पर मिलेगा मोबाइल सिम कार्ड, योजना पर सरकार कर रही विचार

ई-टूरिस्‍ट वीजा के साथ भारत आने वाले टूरिस्‍ट को जल्‍द ही देश में प्रवेश करने पर एक गिफ्ट किट मिलेगी, जिसमें एक सिम कार्ड के साथ अन्‍य चीजें भी होंगी।

ई-टूरिस्‍ट वीजा होल्‍डर्स को भारत आने पर मिलेगा मोबाइल सिम कार्ड, योजना पर सरकार कर रही विचार- India TV Paisa ई-टूरिस्‍ट वीजा होल्‍डर्स को भारत आने पर मिलेगा मोबाइल सिम कार्ड, योजना पर सरकार कर रही विचार

नई दिल्‍ली। ई-टूरिस्‍ट वीजा के साथ भारत आने वाले टूरिस्‍ट को जल्‍द ही देश में प्रवेश करने पर एक गिफ्ट किट मिलेगी, जिसमें एक सिम कार्ड के साथ अन्‍य चीजें भी होंगी। विदेशी टूरिस्‍ट के भारत आने पर एयरपोर्ट पर ही उन्‍हें यह गिफ्ट किट दी जाएगी। हालांकि, टूरिस्‍ट को सिम का उपयोग करने के लिए इसे पहले रिचार्ज करवाना होगा।सिम के अलावा इस गिफ्ट किट में विभिन्‍न टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन की जानकारी देने वाले मैप, बुकलेट्स और सीडी, क्‍या करें और क्‍या न करें से संबंधित दिशा-निर्देश, आपातकालीन संपर्क और अन्‍य उपयोग सामग्री होगी। यह कार्यक्रम पहले केवल ई-टूरिस्‍अ वीजा के साथ आने वाले टूरिस्‍ट के लिए शुरू किया जाएगा, बाद में इसे अन्‍य वीजा श्रेणियों के लिए भी लागू किया जाएगा।

अक्‍टूबर 2015 में कुल 56,477 ई-टूरिस्‍ट वीजा जारी किए गए हैं, जबकि अक्‍टूबर 2014 में केवल 2,705 ई-वीजा ही जारी किए गए थे। सालाना आधार पर देखा जाए तो ई-वीजा रजिस्‍ट्रेशन में 1987.9 फीसदी की ग्रोथ हुई है। ई-वीजा में इतनी अधिक ग्रोथ सरकार द्वारा 113 देशों के लिए ई-टूरिस्‍अ वीजा शुरू करने के बाद आई है, पहले केवल 12 देशों के लिए ही टूरिस्‍ट वीजा ऑन अराइवल की सुविधा थी।

जनवरी-अक्‍टूबर 2015 के दौरान कुल 2,58,182 टूरिस्‍ट ई-टूरिस्‍ट वीजा के साथ भारत आए, जबकि पिछले साल इसी दौरान 21,995 टूरिस्‍ट ही ई-टूरिस्‍ट वीजा के साथ भारत आए थे। सालाना आधार पर इसमें 1073.8 फीसदी की ग्रोथ आई है। यूके, यूएसए, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्‍ट्रेलिया और कनाडा ऐसे देश हैं, जिनके नागरिकों ने सबसे ज्‍यादा ई-टूरिस्‍ट वीजा के लिए आवेदन किया था। सरकार ने नवंबर 2014 में टूरिस्‍ट वीजा ऑन अराइवल की शुरुआत की थी, जो कि एक इलेक्‍ट्रॉनिक ट्रेवल ऑथोराइजेशन स्‍कीम है।

Latest Business News