A
Hindi News पैसा बिज़नेस It's Again: दो सप्‍ताह में सरकार ने दूसरी बार बढ़ाई पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी, नहीं बढ़ेंगी कीमतें

It's Again: दो सप्‍ताह में सरकार ने दूसरी बार बढ़ाई पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी, नहीं बढ़ेंगी कीमतें

सरकार ने पेट्रोल और डीजल सस्‍ते किए जाने के दो दिन के भीतर एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर जबकि पेट्रोल पर 37 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

It’s Again: दो सप्‍ताह में सरकार ने दूसरी बार बढ़ाई पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी, नहीं बढ़ेंगी कीमतें- India TV Paisa It’s Again: दो सप्‍ताह में सरकार ने दूसरी बार बढ़ाई पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी, नहीं बढ़ेंगी कीमतें

नई दिल्‍ली। सरकार ने पेट्रोल और डीजल सस्‍ते किए जाने के दो दिन के भीतर एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। डीजल में ये बढ़ोतरी 2 रुपये प्रति लीटर तक की गई है, जबकि पेट्रोल पर 37 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। एक्साइज की नई दरें आज आधी रात से लागू हो गई हैं। दो हफ्तों में यह पहली दफा है जब सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई है। हालांकि इसका असर पेट्रोल डीजल की मौजूदा कीमतों पर नहीं दिखाई देगा। ताजा बढ़ोत्‍तरी से सरकार के खजाने में 4400 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त आय होने की उम्‍मीद है।

पेट्रोल पर 7.73 और डीजल पर 7.83 रुपए की ड्यूटी

अब तक नॉन-ब्रांडेड पेट्रोल पर 7.36 रुपए की एक्‍साइज ड्यूटी लगती थी। जिसे बढ़ाकर अब 7.73 रुपए कर दिया गया है। वहीं वहीं नॉन ब्रांडेड डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी 5.83 रुपए से बढ़कर 7.83 रुपए हो गई है। इस बढ़ोत्‍तरी के बाद सरकारी खजाने में डीजल से 4300 करोड़ रुपए और पेट्रोल से 80 करोड़ की अतिरिक्‍त आमदनी होगी।

दो सप्‍ताह में दूसरी बढ़ोत्‍तरी

दो सप्‍ताह में यह दूसरी दफा है जब सरकार ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर क्रूड की गिरती कीमतों को फायदा उठाते हुए एक्‍साइज ड्यूटी में बढ़ोत्‍तरी की है। इससे पहले 17 दिसंबर को सरकार ने पेट्रोल पर 30 पैसे और डीजल पर 1 रुपए 17 पैसे की एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। वहीं 7 नवंबर को भी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की एक्‍साइज ड्यूटी में क्रमश: 1.60 रुपए और 30 पैसे की बढ़ोत्‍तरी की थी। इन पिछली तीन बढ़ोत्‍तरी के साथ सरकार को करीब 10 हजार करोड़ की आय का अनुमान है।

Latest Business News