A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट टैरिफ को किया कम, सोना चार महीने के निचले स्तर पर फिसला

सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट टैरिफ को किया कम, सोना चार महीने के निचले स्तर पर फिसला

सोने-चांदी की कीमतों में और कमी देखने को मिल सकती है। सोमवार को सरकार ने सोने के इंपोर्ट ड्यूटी टैरिफ को 10 डॉलर घटाकर 344 डॉलर प्रति 10 ग्राम कर दिया है।

सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट टैरिफ को किया कम, सोना चार महीने के निचले स्तर पर फिसला- India TV Paisa सरकार ने सोने-चांदी के इंपोर्ट टैरिफ को किया कम, सोना चार महीने के निचले स्तर पर फिसला

नई दिल्ली। सोने-चांदी की कीमतों में और कमी देखने को मिल सकती है। सोमवार को सरकार ने सोने के इंपोर्ट ड्यूटी टैरिफ को 10 डॉलर घटाकर 344 डॉलर प्रति 10 ग्राम कर दिया है। 15 दिनों पहले सोने का टैरिफ 354 डॉलर प्रति 10 ग्राम था। वहीं, चांदी के टैरिफ में सरकार ने 9 डॉलर की कटौती की है। चांदी का टैरिफ 461 डॉलर प्रति किलो हो गया है।

ड्यूटी चोरी रोकने के लिए लगाया गया है ड्यूटी टैरिफ  

इंपोर्ट ड्यूटी टैरिफ वह मिनिमम प्राइस है जिससे कम रेट पर सामान इंपोर्ट होने पर ड्यूटी नहीं लगती है। इससे सामान की कीमत को कम दिखा कर ड्यूटी चोरी न कर सके। इसकी हर 15 दिनों में समीक्षा की जाती है। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इन सोने-चांदी के ड्यूटी टैरिफ में बदलाव को केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के द्वारा अधिसूचित कर दिया है।

4 महीने में सबसे सस्ता सोना, कीमत 25,525 रुपए

सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 90 रुपए टूटकर लगभग 4 महीने के निचले स्तर 25,525 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। वहीं, चांदी 100 रुपए की गिरावट के साथ 34,000 रुपए प्रति किलो के स्तर पर कारोबार करती नजर आई। यह सोना और चांदी दोनों की लगातार तीसरे कारोबारी दिन की गिरावट है। कारोबारियों के मुताबिक अमरीका में इस महीने ब्याज दरों में बढ़ौतरी की संभावना है, जिसके कारण सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है। ब्याज दरों में बढ़ौतरी की उम्मीद में डॉलर में आई मजबूती से भी सोने की मांग घटी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में नवंबर के दौरान सोने की कीमतों में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

Latest Business News