A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार अगले साल तक 585 कृषि बाजारों को इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जोड़ेगी

सरकार अगले साल तक 585 कृषि बाजारों को इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जोड़ेगी

कृषि सचिव शोभना के. पटनायक ने बताया कि सरकार अगले साल तक लगभग 585 कृषि बाजारों को इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जोड़ेगी।

आधुनिक होंगी कृषि मंडियां, अगले साल तक इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जुडेंगे 585 कृषि बाजार- India TV Paisa आधुनिक होंगी कृषि मंडियां, अगले साल तक इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जुडेंगे 585 कृषि बाजार

नई दिल्ली। सरकार देश की कृषि मंडियों को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है। कृषि सचिव शोभना के. पटनायक ने बताया कि सरकार अगले साल तक लगभग 585 कृषि बाजारों को इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जोड़ेगी जिससे किसान देशभर में कहीं भी अपनी फसल को बेच सकेंगे।

पटनायक ने यह बात वित्तीय मामले विभाग (वित्त मंत्रालय) और आईएफएडी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इंडिया कंट्री प्रोगाम इवैल्युएशन कार्यशाला में कही। उन्होंने कहा, हम इस बात को लेकर आशान्वित हैं कि अगले साल तक देश के 585 बाजारों को हम जोड़ लेंगे। पहली बार किसानों को अपना सामान अपनी मर्जी के हिसाब से बेचने की आजादी मिलेगी। यह किसानों को सशक्त करेगा।

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद के प्रसार के लिए WHO से समझौता करेगा आयुष मंत्रालय, 2015-16 कृषि वृद्धि दर 1.1 फीसदी रहने का अनुमान

सरकार ने 14 अप्रैल को आठ राज्यों के 21 बाजार को शामिल करते हुए प्रायोगिक आधार पर इस योजना को शुरू किया था। आईएफएडी, संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो ग्रामीण क्षेत्रों, गरीबी उपशमन, कृषि, खाद्य सुरक्षा और पोषाहार में निवेश करती है।

यह भी पढ़ें- 2015-16 में खाद्यान उत्पादन 25.22 करोड़ टन रहने का अनुमान, कम पैदा होंगे दाल और चावल

Latest Business News