A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार देगी बाजार से आधी कीमत पर LPG स्‍टोव

सरकार देगी बाजार से आधी कीमत पर LPG स्‍टोव

गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले 5 करोड़ परिवारों को अब सरकार आधी कीमत पर LPG गैस चूल्‍हा भी उपलब्‍ध कराएगी। सरकार 990 रुपए में गैस चूल्‍हा देगी।

सरकार देगी बाजार से आधी कीमत पर LPG स्‍टोव, 5 करोड़ परिवारों को होगा फायदा- India TV Paisa सरकार देगी बाजार से आधी कीमत पर LPG स्‍टोव, 5 करोड़ परिवारों को होगा फायदा

नयी दिल्ली। गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले 5 करोड़ परिवारों को अब सरकार आधी कीमत पर LPG गैस चूल्‍हा भी उपलब्‍ध कराएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते ही बीपीएल परिवारों के लिए मुफ्त LPG कनेक्‍शन देने से जुड़ी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक सरकार इस योजना के तहत कनेक्‍शन पाने वाले परिवारों को 990 रुपए में गैस चूल्‍हा देगी। यह कीमत मार्केट रेट के मुकाबले आधी है। सरकारी अधिकारियो के मुताबिक दोगुने कीमत के स्टोव के दामों में कमी इसकी बड़ी संख्या में खरीद के कारण आई है।

2000 रुपए का स्‍टोव 990 रुपए में

इस योजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक इस योजना के तहत बीएसआई सर्टिफाइड LPG स्टोव बनाए गए हैं और बड़ी मात्रा में इसकी खरीद के कारण इसकी कीमत में कमी आई है ताकि बीपीएल परिवारों में इसका इस्तेमाल किया जा सके। पहले बीपीएल परिवारों से 250 रुपये कनेक्टिंग पाइप इंस्टॉलेशन और कंज्यूमर बुकलेट के चार्ज लिए जाते थे और साथ ही 2 हजार रुपये स्टोव की कीमत हुआ करती थी। लेकिन अब ये स्‍टोव सिर्फ 990 रुपए में मिलेगा।

ऐसे करें एलपीजी सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग और भुगतान

LPG cylinder Subsidy gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

1.5 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्‍शन

केंद्र सरकार अगले तीन साल में गरीबी रेखा से नीचे के पांच करोड़ परिवारों को LPG गैस कनेक्शन मुहैया करवाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते बलिया (उत्तर प्रदेश) में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत की थी। पहले साल 1.5 करोड़ गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। सरकार ने एलपीजी गैस उपलब्ध कराने के लिए शुरुआती लागत के रूप में 2016-17 के बजट में 2,000 करोड़ रुपए की राशि रखी है। योजना उज्ज्वला के तहत प्रत्येक बीपीएल परिवार को एलपीजी कनेक्शन के लिए 1,600 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जानी है।

Latest Business News