A
Hindi News पैसा बिज़नेस पंजाब में 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी

पंजाब में 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंजाब में सालाना भुगतान की मिलीजुली योजना के तहत 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दे दी है।

पंजाब में 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी, चंडीगढ़-लुधियाना के बीच यातायात होगा सुगम- India TV Paisa पंजाब में 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी, चंडीगढ़-लुधियाना के बीच यातायात होगा सुगम

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंजाब में सालाना भुगतान की मिलीजुली योजना के तहत 2,070 करोड़ रुपए की राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दे दी है। इससे चंडीगढ़ और लुधियाना के बीच यातायात की तेजी से आवाजाही सुनिश्चित हो सकेगी।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा, यह परियोजना चंडीगढ़-लुधियाना खंड का हिस्सा है। कैबिनेट ने राष्ट्रीय राजमार्ग 95 (नए NH-5) पर खरड़ से लुधियाना खंड को छह-चार लेन करने की मंजूरी दी है।

इस 76 किलोमीटर के राजमार्ग के रास्ते का निर्माण 2,069.70 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। इसके लिए 383.22 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी। इसमें से अधिकांश भूमि का अधिग्रहण हो गया है। शेष 145 हेक्टेयर का भी जल्द अधिग्रहण कर लिया जाएगा। फिलहाल यह राजमार्ग दो लेन का है। मंत्री ने बताया कि इस परियोजना को 30 महीने में पूरा किया जाना है। इसमें से 54 किलोमीटर को चौड़ाकर छह लेन का किया जाएगा और शेष 22 किलोमीटर को चार लेन का किया जाएगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 2006 में NH-21 और NH-95 पर चंडीगढ़-लुधियाना खंड को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत मंजूरी दी थी। एनएचडीपी चरण पांच में इसका बनाओ, चलाओ और सौंपो के आधार पर किया जाना था। बाद में इस परियोजना को पुनर्गठित कर दो हिस्सों चंडीगढ़-खरड़ और खरड़-लुधियाना में बांट दिया गया। चंडीगढ़-खरड़ खंड का आवंटन पहले ही इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण आधार पर किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- सूचना प्रौद्योगिकी के जरिए रखी जा रही है 6 लाख करोड़ रुपए की 900 राजमार्ग परियोजनाओं पर नजर

यह भी पढ़ें- UP, HP में 4,428 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी, 35,000 किलोमीटर की रेल लाइनों का होगा विद्युतीकरण

Latest Business News