A
Hindi News पैसा बिज़नेस प्याज निर्यात पर MEP की शर्त हुई लागू, कम से कम 850 डॉलर प्रति टन पर निर्यात होगा प्याज

प्याज निर्यात पर MEP की शर्त हुई लागू, कम से कम 850 डॉलर प्रति टन पर निर्यात होगा प्याज

अधिसूचना के मुताबिक प्याज का MEP 850 डॉलर प्रति टन होगा, डॉलर के मौजूदा भाव 64.75 रुपए में इसको बदला जाए तो प्रति किलो 55.03 रुपए का भाव बैठता है।

प्याज निर्यात पर MEP की शर्त हुई लागू, कम से कम 850 डॉलर प्रति टन पर निर्यात होगा प्याज- India TV Paisa प्याज निर्यात पर MEP की शर्त हुई लागू, कम से कम 850 डॉलर प्रति टन पर निर्यात होगा प्याज

नई दिल्ली। रिटेल मार्केट में प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। वाणिज्य मंत्रालय के दायरे में आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय ने प्याज निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) की शर्त को फिर से लागू कर दिया है। महानिदेशालय की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक 31 दिसंबर 2017 तक प्याज निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य की शर्त लागू रहेगी।

55 रुपए के ऊपर एक्सपोर्ट होगा प्याज

अधिसूचना के मुताबिक प्याज का MEP 850 डॉलर प्रति टन होगा, डॉलर के मौजूदा भाव 64.75 रुपए में इसको बदला जाए तो प्रति किलो 55.03 रुपए का भाव बैठता है। यानि देश से अगर किसी को प्याज का निर्यात करना होगा तो कम से कम इस भाव पर करना पड़ेगा। इस भाव से नीचे प्याज का निर्यात मान्य नहीं होगा।

प्याज का रिटेल भाव 50 रुपए के ऊपर

पिछले कुछ समय से प्याज की कीमतों में एकतरफा तेजी बनी हुई थी, रिटेल मार्केट में प्याज का भाव 50 रुपए प्रति किलो के करीब या इससे ऊपर बना हुआ है, उपभोक्ता विभाग के मुताबिक गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में प्याज का रिटेल भाव 47 रुपए प्रति किलो, मुंबई में 52 रुपए प्रति किलो, चेन्नई में 45 रुपए प्रति किलो, कोलकाता में 40 रुपए प्रति किलो, अहमदाबाद में 32 रुपए प्रति किलो, पटना में 45 रुपए, लखनऊ में 50 रुपए और जयपुर में 40 रुपए प्रति किलो दर्ज किया गया है। कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने प्याज निर्यात पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठाया है।

इस साल 30 फीसदी ज्यादा निर्यात

देश से इस साल प्याज निर्यात में 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, चालू वित्तवर्ष 2017-18 के पहले 5 महीने यानि अप्रैल से अगस्त के दौरान देश से 13.86 लाख टन प्याज का निर्यात हुआ है जबकि पिछले साल इस दौरान 10.63 लाख टन प्याज का एक्सपोर्ट हुआ था।

Latest Business News