A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार किसानों को मुफ्त दे रही है दलहन-तिलहन के बीज, शुरू हुआ ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम

सरकार किसानों को मुफ्त दे रही है दलहन-तिलहन के बीज, शुरू हुआ ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बुधवार को किसानों को दलहन और तिलहन की ऊंची पैदावार वाली बीजों के वितरण से जुड़ा एक ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम शुरू किया।

<p>मोदी सरकार ने शुरू की...- India TV Paisa Image Source : AP मोदी सरकार ने शुरू की बड़ी योजना, मुफ्त दे रही है बीज

नयी दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने बुधवार को किसानों को दलहन और तिलहन की ऊंची पैदावार वाली बीजों के वितरण से जुड़ा एक ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम शुरू किया। ये मिनी-किट राष्ट्रीय बीज निगम (एनसीएस), नैफेड और गुजरात राज्य बीज निगम जैसी राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा उपलब्ध करायी जा रही हैं और केंद्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के जरिए इनके लिए पूर्ण वित्त पोषण कर रही है। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि बीज ‘मिनी-किट’ कार्यक्रम की शुरुआत कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा किसानों को दलहन और तिलहन की ऊंची पैदावार वाली बीजों के वितरण के साथ हुई। तोमर ने कहा कि केंद्र राज्यों के सहयोग से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत दलहन और तिलहन का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों कार्यान्वयन करती रहा है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

कृषि मंत्रालय ने कहा कि 2014-15 से दलहन और तिलहन का उत्पादन बढ़ाने पर नये सिरे से ध्यान दिया जा रहा है। तिलहन का उत्पादन 2014-15 में 2.751 करोड़ टन से बढ़कर 2020-21 में 3.657 करोड़ टन हो गया। इसी तरह दलहन का उत्पादन इस अवधि में 1.715 करोड़ टन से बढ़कर 2.556 करोड़ टन हो गया। 

मिनी किट कार्यक्रम के तहत बीजों का वितरण 15 जून, 2021 तक जारी रहेगा ताकि किसानों को खरीफ फसलों की बुआई से पहले बीज मिल जाएं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत किसानों को दलहन के कुल 20,27,318 मिनी किट, सोयाबीन के आठ लाख से ज्यादा मिनी किट और मूंगफली के 74,000 मिनी किट निशुल्क दिए जाएंगे।

Latest Business News