A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार छत पर सौर परियोजनाओं के लिए देगी 16 हजार करोड़, सौर लक्ष्य हासिल करने में होगा सहायक

सरकार छत पर सौर परियोजनाओं के लिए देगी 16 हजार करोड़, सौर लक्ष्य हासिल करने में होगा सहायक

छत पर सौर उर्जा प्रणालियां लगाने के लिए और सौर उर्जा के लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सरकार ने करीब 16,800 करोड़ रुपए का कोष अलग से रखा है।

सरकार छत पर सौर परियोजनाओं के लिए देगी 16 हजार करोड़, सौर लक्ष्य हासिल करने में होगा सहायक- India TV Paisa सरकार छत पर सौर परियोजनाओं के लिए देगी 16 हजार करोड़, सौर लक्ष्य हासिल करने में होगा सहायक

नई दिल्ली। छत पर सौर उर्जा प्रणालियां लगाने और इसके ग्रिड से जुड़े 40 गीगा वाट सौर उर्जा के लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए सरकार कम कीमत पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी और इसके लिए सरकार ने लगभग ढाई अरब डॉलर (करीब 16,800 करोड़ रुपए) का कोष अलग से रखा है।

नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय के सचिव उपेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि मंत्रालय एक अरब यूरो के सुरक्षित सस्ते ऋण के लिए केएफडब्ल्यू विकास बैंक के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने पहले ही 10 करोड़ डॉलर का ऋण मुहैया कराया हुआ है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा विश्व बैंक ने 62 करोड़ डॉलर, एशियाई विकास बैंक 50 करोड़ डॉलर और नव विकास बैंक ने 25 करोड़ डॉलर का ऋण देने का वादा किया है।

त्रिपाठी ने कहा कि इस योजना के तहत SBI, PNB और केनरा बैंक जैसे वाणिज्यिक बैंकों को अनुमति दी जाएगी कि वह आधार दर के करीब ऋणों को बांटें। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में मंत्रालय की कोशिश छत पर सौर उर्जा परियोजनाओं के लिए 6,000 करोड़ रुपए के निवेश का प्रबंध करने की है।

यह भी पढ़ें- भारत की सौर क्षमता छह वर्ष में 6,000 मेगावाट, ऊर्जा क्षेत्र में संयंत्रों को स्थापित करने में बड़े देशों को टक्कर

Latest Business News