A
Hindi News पैसा बिज़नेस किसानों के हित में चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा सकती है सरकार

किसानों के हित में चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा सकती है सरकार

आयात पर अंकुश लगाने तथा रिकॉर्ड उत्पादन की स्थिति में कीमतों में आई गिरावट से किसानों के बचाव के लिए सरकार चने पर 25% का आयात शुल्क लगाने पर विचार कर रही है

किसानों के हित में चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा सकती है सरकार- India TV Paisa किसानों के हित में चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगा सकती है सरकार

नई दिल्ली। चने के आयात पर अंकुश लगाने तथा रिकॉर्ड उत्पादन की स्थिति में कीमतों में आई गिरावट से किसानों के बचाव के लिए सरकार चने पर 25 फीसदी का आयात शुल्क लगाने पर विचार कर रही है।

बेहतर मानसून तथा कीमतों में जोरदार तेजी के बीच इस साल देश में दलहन उत्पादन 2.2 करोड़ टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकता है। वहीं चना उत्पादन 90 लाख टन के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के प्रभावों का ऑडिट करेगा कैग, नोटों की छपाई पर होने वाले खर्च की भी होगी जांच

सूत्रों ने कहा कि कृषि मंत्रालय ने चने पर आयात शुल्क लगाने के बारे में प्रस्ताव आगे बढ़ाया है। मंत्रालय को आशंका है कि इस रबी फसल की कीमतों में जोरदार गिरावट आ सकती है, जिससे किसानों को नुकसान होगा।

मंत्रालय का विचार है कि कम से कम चने के मामले में आयात को नियंत्रित रखने की जरूरत है, जिससे किसानों के हितों का संरक्षण किया जा सके। प्रस्तावित आयात शुल्क 25 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।

Latest Business News