A
Hindi News पैसा बिज़नेस Scheme Gets 'Golden' Shine: हिट हुई सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम, लोगों ने 2790 किलो सोने के लिए दी एप्लीकेशन

Scheme Gets 'Golden' Shine: हिट हुई सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम, लोगों ने 2790 किलो सोने के लिए दी एप्लीकेशन

मोदी सरकार की गोल्ड बॉन्ड लोगों को पसंद आने लगी है। दूसरे चरण 18 से 22 जनवरी के दौरान 2,790 किलो सोने के लिए 3.16 लाख आवेदन मिले हैं।

Scheme Gets ‘Golden’ Shine: हिट हुई सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम, लोगों ने 2790 किलो सोने के लिए दी एप्लीकेशन- India TV Paisa Scheme Gets ‘Golden’ Shine: हिट हुई सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम, लोगों ने 2790 किलो सोने के लिए दी एप्लीकेशन

नई दिल्ली। मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम्स लोगों को पसंद आने लगी है। दूसरे चरण में निवेशकों ने गोल्ड बॉन्ड को हाथों हाथ लिया है। 18 से 22 जनवरी के दौरान 2,790 किलो सोने के लिए 3.16 लाख आवेदन मिले हैं। इससे सरकार को करीब 726 करोड़ रुपए मिलेंगे। पहले चरण में सरकार ने 915.95 किलोग्राम सोने पर आधारित 246 करोड़ रुपए मूल्य के बॉन्ड की बिक्री की थी, जिसके लिए 62,169 आवेदन आए थे। दूसरी ओर ऊंची कीमतों से सोने की मांग में कमी आई है। इस हफ्ते सोने की कीमतें 27,000 तक पहुंच गई।

हिट हुई गोल्ड बॉन्ड स्कीम

निवेशकों के बीच गोल्ड बॉन्ड हिट हो गया है। दूसरे चरण में निवेशकों ने गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी के लिए जमकर आवेदन किए। सरकार का दावा है कि गोल्ड बॉन्ड को लेकर निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास ने कहा है कि दूसरे चरण में 2,790 किलो सोने के लिए 3.16 लाख आवेदन मिले हैं। यह पहले दौर की तुलना में तीन गुना अधिक है। दास ने कहा,गोल्ड बॉन्ड की दूसरी खेप का परिणाम पहले की तुलना में काफी बेहतर रहा है। योजना जोर पकड़ रही है। दूसरे चरण के लिए गोल्ड बॉन्ड स्कीम 18 जनवरी को खुली और 22 जनवरी को बंद हुई। बॉन्ड 8 फरवरी को आवंटित किए जाएंगे।

सोने के आयात को घटाने की कवायद

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच नवंबर को गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी, ताकि निवेशकों को हाजिर सोने में निवेश से हतोत्साहित किया जा सके। दरअसल देश में सालाना 1000 टन के आसपास सोना आयात होता है, जबकि मंदिरों और घरों में करीब 22,000 टन सोना पड़ा हुआ है। सोने के बढ़ते आयात के कारण व्यापार घाटा बढ़ गया है।

Latest Business News