A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार ईपीएफओ अंशधारकों के लिए लगाएगी सस्ते मकान की योजना

सरकार ईपीएफओ अंशधारकों के लिए लगाएगी सस्ते मकान की योजना

केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि श्रम मंत्रालय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अंशधारकों के लिए सस्ता मकान उपलब्ध कराने की योजना लाएगा।

सरकार ईपीएफओ अंशधारकों के लिए लाएगी सस्ते मकान की योजना, ईटीएफ में भी बढ़ेगा निवेश- India TV Paisa सरकार ईपीएफओ अंशधारकों के लिए लाएगी सस्ते मकान की योजना, ईटीएफ में भी बढ़ेगा निवेश

हैदराबाद। केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि श्रम मंत्रालय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अंशधारकों के लिए सस्ता मकान उपलब्ध कराने की योजना लाएगा। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कहा, कर्मचारियों को अपना भविष्य निधि सदस्यता पूरे कामकाजी जीवन में जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से हम पीएफ अंशधारकों को उनके भविष्य में जमा होने वाले अंशादान की गिरवी पर उनके लिये मकान खरीदने में सहायता करने के एक प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

पीएफ के पैसों से खरीद सकेंगे अपना मकान

मंत्री ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि सदस्य इस नई योजना से लाभान्वित होंगे। वे भविष्य निधि में जमा राशि का उपयोग कर अपने लिए मकान खरीद सकेंगे। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने के सपने को पूरा किया जा सकेगा। भविष्य निधि अंशधारकों को सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) के बारे में दत्तात्रेय ने कहा कि 7.44 करोड़ यूएएन जारी किए गए हैं और 1.33 करोड़ डिजिटल रूप से सत्यापित आधार प्राप्त किया गया है। फिलहाल 2.80 करोड़ सदस्य यूएएन पोर्टल पर सक्रिय हैं।

ऐसे पता करें PF का एकाउंट बायलेंस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ईटीएफ में ईपीएफओ का निवेश बढ़ेगा: दत्तात्रेय

दत्तात्रेय ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश का अनुपात मौजूदा पांच प्रतिशत से बढ़ाएगा। चालू वित्त वर्ष के लिये इसकी मात्रा के बारे में अंतिम निर्णय जल्दी ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एसबीआई म्यूचुअल फंड और यूटीआई म्यूचुअल फंड ईटीएफ में सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंध करेगी। मंत्री ने कहा कि इस साल 31 जुलाई तक ईटीएफ में ईपीएफओ द्वारा किया गया निवेश 7,467 करोड़ रुपए था और आज इसका बाजार मूल्य 8,372 करोड़ रुपए है जो 12.10 प्रतिशत रिटर्न को बताता है।

Latest Business News