A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार ने बैंक अकाउंट को लेकर दिया नया आदेश, 31 मार्च तक आधार कार्ड कराना होगा लिंक

सरकार ने बैंक अकाउंट को लेकर दिया नया आदेश, 31 मार्च तक आधार कार्ड कराना होगा लिंक

मोदी सरकार ने कैशलेस ट्रांजेक्शन पर नया आदेश दिया है। इसके तहत बैंकों को 31 मार्च तक सभी अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग से और आधार कार्ड नंबर से लिंक करना होंगे।

सरकार ने बैंक अकाउंट को लेकर दिया नया आदेश, 31 मार्च तक आधार कार्ड कराना होगा लिंक- India TV Paisa सरकार ने बैंक अकाउंट को लेकर दिया नया आदेश, 31 मार्च तक आधार कार्ड कराना होगा लिंक

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए एक और नया कदम उठाया है। इसके तहत बैंकों को सभी अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ने होंगे और इन्हें आधार कार्ड नंबर से भी लिंक करना होगा। इसके लिए बैंकों को 31 मार्च तक की डेडलाइन दी गई है।

क्या है नया आदेश

डिजिटल ट्रांजेक्शन और पेमेंट को लेकर केंद्रीय मंत्री रवि शकंर प्रसाद की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक भी हुई। इस बैठक में प्रसाद ने कहा कि सभी खातों को बैंकिंग से जोड़ने पर डिजिटल पेमेंट सेटअप को आगे बढ़ाने में अहम मदद मिलेगी। 

यह भी पढ़े:  1 मार्च से अपना ही पैसा निकालने पर बैंक वसूलेंगे मोटी फीस, लागू हुआ नया नियम

आॅनलाइन ट्रांजैक्शन में भी होगा इजाफा 

  • सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस नए कदम से देश में डिजिटल पेमेंट्स को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। इसके साथ ही आॅनलाइन ट्रांजैक्शन में भी इजाफा होगा।
  • आपको बता दें कि मंगलवार को रविशंकर प्रसाद डिजिटल पेमेंट्स और इससे जुड़े पहलुओं पर रिव्यू मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।

यह भी पढ़े: भारत के सबसे मूल्‍यवान बैंक का 4,581 कर्मचारियों ने छोड़ा साथ, केवल तीन महीने में आई इतनी बड़ी गिरावट

सुरक्षा के लिहाज से भी उठाए कई कदम

  • रविशंकर ने बताया कि सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के साथ ही परस्पर रूप से डिजिटल सुरक्षा के लिहाज से सभी जरूरी साइबर सिक्यॉरिटी स्टेप्स उठा रही है।

अब भी आधार कार्ड से नहीं जुड़े है 35% बैंक अकाउंट 

  • आईटी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक करीब 35 फीसदी बैंक अकाउंट अब भी आधार कार्ड से नहीं जुड़े हैं, जो कि आॅनलाइन ट्रांजैक्शन और डिजिटल पेमेंट्स में बाधा बनेंगे।

Latest Business News