A
Hindi News पैसा बिज़नेस दूसरी तिमाही से आर्थिक वृद्धि दर में तेजी की पूरी उम्मीद: नीति आयोग उपाध्यक्ष

दूसरी तिमाही से आर्थिक वृद्धि दर में तेजी की पूरी उम्मीद: नीति आयोग उपाध्यक्ष

2020-21 की अगली तीन तिमाहियों में मजबूत सुधार की उम्मीद

<p><span lang="EN-US" style="font-size: 14pt; line-height:...- India TV Paisa rebound from q2 says niti aayog

नयी दिल्ली। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से देश की जीडीपी वृद्धि दर में मजबूत सुधार देखने को मिलेगा। उन्होंने यह भी उम्मीद जतायी कि सरकार आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये वित्तीय उपायों की घोषणा करेगी। कोरोना वायरस संकट के कारण फिलहाल आर्थिक वृद्धि के काफी नीचे आने की आशंका है। एक टीवी चैनल से बातचीत में कुमार ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों के लिहाज से अप्रैल महीना पूरी तरीके से ठंडा रहेगा। हालांकि कृषि के मामले में अभी चीजें बची हुई हैं और हमने वहां सबकुछ नहीं गंवाया है।

उन्होंने कहा कि दूसरी तिमाही में एक बार फिर से आर्थिक गतिविधियां शुरू होंगी और लगता है कि 2020-21 की अगली तीन तिमाहियों में मजबूत सुधार देखने को मिलेगा। उन्होने भरोसा जताया कि इसके समर्थन के लिये सरकार राजकोषीय प्रोत्साहन जारी करेगी। कुमार ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक के अंदर यह बिल्कुल साफ है कि हमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये क्या करना है।

दूसरा वित्तीय पैकेज आने में देरी के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि देश में काफी विविधता है और समूचे देश के लिये कुछ लाना है। इसको देखते हुए दिशानिर्देश तैयार करने में समय लगता है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे पास असीमित संसाधन नहीं है। इसीलिए हमें देखना है कि सीमित संसाधन से हम क्या बेहतर कर सकते हैं। इस पर सक्रियता के साथ विचार किया जा रहा है।

 

Latest Business News