A
Hindi News पैसा बिज़नेस सोचे गए लाभ की तुलना में काफी कम मिलेगा GST का लाभ, विभिन्‍न कर दरों के साथ बहुत जटिल है ढांचा : Nomura

सोचे गए लाभ की तुलना में काफी कम मिलेगा GST का लाभ, विभिन्‍न कर दरों के साथ बहुत जटिल है ढांचा : Nomura

नोमुरा ने कहा है कि वर्तमान स्वरूप मेंं GST से मिलने वाला लाभ प्रारंभ में सोचे गये लाभ से काफी कम होगा क्योंकि इसका ढांचा विभिन्न कर दरों के साथ जटिल है।

सोचे गए लाभ की तुलना में काफी कम मिलेगा GST का लाभ, विभिन्‍न कर दरों के साथ बहुत जटिल है ढांचा : Nomura- India TV Paisa सोचे गए लाभ की तुलना में काफी कम मिलेगा GST का लाभ, विभिन्‍न कर दरों के साथ बहुत जटिल है ढांचा : Nomura

नई दिल्ली। नोमुरा ने कहा है कि वर्तमान स्वरूप मेंं वस्तु और सेवा कर (GST) से मिलने वाला लाभ प्रारंभ में इससे सोचे गये लाभ से काफी कम होगा क्योंकि इसका ढांचा विभिन्न कर दरों के साथ बहुत जटिल है। जैसा कि प्रस्ताव किया गया है, उस हिसाब से GST विभिन्न कर वाला ढांचा है तथा करीब-करीब सारी वस्तुएं एवं सेवाएं क्रमश: 5,12,18 और 28 फीसदी की GST दरों में वर्गीकृत की गयी हैं। इसके अलावा चार चीजों (लक्जरी कारें, झाग वाले पेयपदार्थ, तंबाकू और संबंधित पान उत्पाद) के लिए अलग-अलग शुल्क होंगे।

यह भी पढ़ें : GST से ऐसे सस्ते होंगे स्मार्टफोन्स और ये चीजें, सरकार ने समझाया टैक्स का पूरा गणित

नोमुरा ने अपने शोधपत्र में कहा है कि,

जैसा कि प्रस्ताव किया गया है, GST मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम से कम करने और राजनीतिक बाध्यताओं के तहत विभिन्न कर दरों (विभिन्न श्रेणियों और एक ही श्रेणी के तहत विभाजन) के साथ काफी जटिल है।

नोमुरा ने कहा है कि सरल कर ढांचे से जो बड़ा लाभ मिलता, वह इससे काफी घट जाएगा। हमें आशा है कि आने वाले सालों में सरकार और आदर्श जीएसटी की दिशा में आगे बढ़ पाएगी।

तस्‍वीरों में देखिए GST के तहत किन चीजों पर कितना देना होगा टैक्‍स और सेस

GST tax rates

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज बेंज ने अपने ‘Made in India’ मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक घटाई, GST से पहले सस्‍ती हुईं कारें

इससे पहले राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा था कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) के क्रियान्वयन के बाद मुद्रास्फीति में दो प्रतिशत की गिरावट आएगी और अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ेगी। आजादी के बाद देश में सबसे बड़े कर सुधार की जमीन तैयार हो चुकी है। सरकार ग्राहकों को GST के बारे में जानकारी देने के लिए एक व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगी जिससे उन्‍हें व्यापारी नए कर के नाम पर चूना न लगा सकें।

Latest Business News