A
Hindi News पैसा बिज़नेस वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गिनाए GST के फायदे, एक जुलाई से लागू कराने का है प्रयास

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गिनाए GST के फायदे, एक जुलाई से लागू कराने का है प्रयास

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उम्मीद जताई कि GST एक जुलाई से लागू हो जाएगा। GST लागू होने से वस्तुएं और सेवाएं सस्ती होंगी तथा कर चोरी करना मुश्किल होगा।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गिनाए GST के फायदे, एक जुलाई से लागू कराने का है प्रयास- India TV Paisa वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने गिनाए GST के फायदे, एक जुलाई से लागू कराने का है प्रयास

नई दिल्ली वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अप्रत्यक्ष कर क्षेत्र की नई व्यवस्था वस्तु एवं सेवा कर (GST) एक जुलाई से लागू हो जाएगी। GST लागू होने से वस्तुएं और सेवाएं सस्ती होंगी तथा कर चोरी करना मुश्किल होगा।

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 7-8 फीसदी की आर्थिक ग्रोथ हासिल करना मुमकिन है और यदि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में स्थिति सुधरती है तो देश की इकॉनोमिक ग्रोथ रेट इससे भी बेहतर हो सकती है।

यह भी पढ़ें : इन 6 राज्यों में बनेंगे एक लाख 17 हजार सस्ते घर, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

जेटली ने कहा कि नोटबंदी से समानांतर अर्थव्यवस्था को हतोत्साहित किया जा सकेगा और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी। इससे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ-सुथरी होगी।

जेटली ने यहां राष्‍ट्रकुल देशों के महालेखाकारों के 23वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे बड़ा कर सुधार जिसे हम एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रहे हैं वह GST है। उन्होंने कहा, इससे कराधान बढ़ेगा। GST लागू होने के बाद कर के ऊपर कर नहीं लगेगा और वस्तुएं, उपभोक्ता जिंस और सेवाएं कुछ सस्ती और अधिक सुविधाजनक होंगी।

यह भी पढ़ें :मारुति सुजुकी के नाम होने वाला है नया रिकॉर्ड, एक साल में 15 लाख वाहन बनाने का छुएगी आंकड़ा

जेटली ने कहा कि टैक्‍स डिपार्टमेंट आयकर विभाग को इतना मजबूत बनाने का प्रयास कर रहा है कि कर चोरी करना काफी मुश्किल हो जाए। उन्होंने कहा कि इसके बाद केवल सीमित संख्या में ही मामलों को जांच-परख के लिए लिया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि GST लागू करने के लिए जरूरी विधेयक इस समय संसद के समक्ष है और इनके पारित होने के बाद इस साल के मध्य तक हम इस पर अमल होने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि GST लागू होने के बाद अप्रत्यक्ष करों के क्षेत्र में इस समय जो जटिल कर प्रणाली है वह दुनिया की सबसे सरल कर प्रणाली बन जाएगी।

Latest Business News