A
Hindi News पैसा बिज़नेस बंसल ग्रुप ने खरीदा हबीबगंज रेलवे स्टेशन, 28 जून को लगेगी इन 23 रेलवे स्‍टेशनों की बोली

बंसल ग्रुप ने खरीदा हबीबगंज रेलवे स्टेशन, 28 जून को लगेगी इन 23 रेलवे स्‍टेशनों की बोली

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बन गया है। बंसल ग्रुप को इस स्टेशन के संचालन का ठेका मिला है।

इस कंपनी ने खरीदा देश का पहला रेलवे स्टेशन, 28 जून को लगेगी इन 23 रेलवे स्‍टेशनों की बोली- India TV Paisa इस कंपनी ने खरीदा देश का पहला रेलवे स्टेशन, 28 जून को लगेगी इन 23 रेलवे स्‍टेशनों की बोली

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बन गया है। मध्य प्रदेश की कंपनी बंसल ग्रुप को इस रेलवे स्टेशन के संचालन का ठेका मिला है। अब हबीबगंज स्टेशन का विकास पब्लिक- प्राइवेट पार्टनरशिप में किया जाएगा, इसके साथ ही हबीबगंज निजी साझेदारी के तहत विकसित होने वाला देश का पहला स्टेशन होगा। इंडियन रेलवे स्टेशन्स डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि हबीबगंज स्टेशन का विकास अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार किया जाएगा। स्टेशन के विकास के लिए लोकल कंपनी बंसल ग्रुप को ठेका दिया गया है। इसी ग्रुप को 8 साल के लिए स्टेशन के निर्माण, रख-रखाव और ऑपरेट करने का जिम्मा दिया गया है। कंपनी को स्टेशन की जमीन के 45 वर्षों की लीज पर मिली है। यह भी पढ़े: रेलवे कारोबारियों के लिए चलाएगी AC डबल-डैकर ट्रेन, एक रात में पूरा होगा सफर

28 जून को नीलाम होंगे 23 रेलवे स्टेशन

पहले चरण में इन स्‍टेशनों की होगी नीलामी

पहले चरण में यानि 28 जून को कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, उदयपुर, चेन्‍नई सेंट्रल, बेंगलुरु, लोकमान्‍य तिलक (टर्मिनस) मुंबई, पुणे, थाणे, विशाखापट्नम, हावड़ा, कामाख्‍या, फरीदाबाद, जम्‍मू तवि, बैंगलोर छावनी, भोपाल, मुंबई सेंट्रल (मुख्‍य), बोरीवली और इंदौर आदि।

या‍त्रियों को मिलेंगी विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं

निजी हाथों में रेलवे स्‍टेशन को सौंपने से यहां साफ-सफाई तो बेहतर रहेगी ही साथ ही यहां यात्रियों को विश्‍व-स्‍तरीय सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई जाएंगी। हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इन सुविधाओं के लिए यात्रियों से कोई शुल्‍क लिया जाएगा या नहीं।

क्‍या होगी व्‍यवस्‍था

नीलामी में बोली जीतने वाले को रेलवे स्‍टेशन 45 साल की लीज पर दिया जाएगा। रेलवे इन स्‍टेशनों पर टिकटिंग, सुरक्षा, पार्सल सर्विस और ट्रेनों के संचालन की जिम्‍मेदारी पहले की तरह ही संभालती रहेगी। निजी कंपनियों को स्‍टेशन के आसपास की जमीन विकसित करने के लिए दी जाएगी। जहां वह होटल, मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्‍स और अन्‍य कॉमर्शियल यूनिट बनाएंगी। इसके अलावा वे स्‍टेशन के प्‍लेटफॉर्म और लाउंज को उन्‍नत कर उन्‍हें विश्‍व स्‍तरीय सुविधायुक्‍त बनाएंगी। स्‍टेशन पर फूड स्‍टॉल, रिटायरिंग रूम्‍स, प्‍ले एरिया भी निजी कंपनियों द्वारा विकसित किया जाएगा।

Latest Business News