A
Hindi News पैसा बिज़नेस हल्‍दीराम ने 20 साल बाद Pepsi को पछाड़ा, बना देश का सबसे बड़ा नमकीन ब्रांड

हल्‍दीराम ने 20 साल बाद Pepsi को पछाड़ा, बना देश का सबसे बड़ा नमकीन ब्रांड

सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान हल्‍दीराम ने 4,224.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि इस दौरान PepsiCo ने 3,990.7 करोड़ रुपए की बिक्री की है।

Haldiram- India TV Paisa Haldiram beats Pepsico become number one in Indian Snacks market

नई दिल्ली। देशभर में कई लोकप्रिय नमकीन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी हल्‍दीराम ने भारतीय नमकीन बाजार में अमेरिकी कंपनी PepsiCo को पछाड़ दिया है। करीब 20 साल के बाद हल्‍दीराम फिर से देश की सबसे बड़ी नमकीन कंपनी बन गया है। भारतीय उपभोक्ता अब PepsiCo के Lay’s, Kurkure और Uncle Chipps जैसे नमकीन उत्पादों के मुकाबले हल्‍दीराम के उत्पादों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं जिस वजह से यह कंपनी फिर से भारतीय नमकीन बाजार में सबसे बड़ी कंपनी बनकर उभरी है।

नीलसन की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान हल्‍दीराम ने 4,224.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि इस दौरान PepsiCo ने 3,990.7 करोड़ रुपए की बिक्री की है। पिछले साल हल्दीराम ने 3,262.2 करोड़ रुपए की बिक्री की थी, यानि इस साल हल्दीराम की सेल में करीब 30 प्रतिशत का उछाल आया है।

आंकड़ों के मुताबिक अन्य भारतीय नमकीन ब्रांड Balaji और Pratap Snacks ने भी भारतीय बाजार पर अपनी पकड़ मजबूत की है। सितंबर में खत्म वर्ष के दौरान Balaji ने कुल 2,121.8 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 1773.9 करोड़ रुपए का था, इसी तरह Pratap Snacks ने इस साल 1,058.6 करोड़ रुपए की बिक्री की है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 789.3 करोड़ रुपए का था। 

Latest Business News