A
Hindi News पैसा बिज़नेस लॉयड के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कारोबार का अधिग्रहण करेगी हैवल्स, सीमेंट प्‍लांट के लिए NTPC को भागीदार की तलाश

लॉयड के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कारोबार का अधिग्रहण करेगी हैवल्स, सीमेंट प्‍लांट के लिए NTPC को भागीदार की तलाश

हैवल्स ने लॉयड इलेक्ट्रिक एंड इंजीनियरिंग के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कारोबार का करीब 1,600 करोड़ रुपए में अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

Paisa Quick : लॉयड के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कारोबार का अधिग्रहण करेगी हैवल्स, सीमेंट प्‍लांट के लिए NTPC को भागीदार की तलाश- India TV Paisa Paisa Quick : लॉयड के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स कारोबार का अधिग्रहण करेगी हैवल्स, सीमेंट प्‍लांट के लिए NTPC को भागीदार की तलाश

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिकल सामान बनाने वाली कंपनी हैवल्स ने लॉयड इलेक्ट्रिक एंड इंजीनियरिंग के कंज्‍यूमर ड्यूरेबल कारोबार का करीब 1,600 करोड़ रुपए में अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

कंपनी ने बयान में कहा

हैवल्स के निदेशक मंडल ने लॉयड टिकाउ उपभोक्ता कारोबार के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। यह अधिग्रहण ऋण मुक्त, नकदी रहित आधार पर 1,600 करोड़ रुपए के उपक्रम मूल्य पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : IT इंडस्‍ट्री में बड़े पैमाने पर छंटनी के आसार, 65% IT कर्मियों को नहीं किया जा सकता प्रशिक्षित : Capgemini

  • यह अधिग्रहण पूरा होने के बाद हैवल्स टिकाउ उपभोक्ता उद्योग में उतर जाएगी।
  • कंपनी ने कहा कि यह सौदा जांच पड़ताल पूरी होने के बाद अगले आठ सप्ताह में पूरा होगा।
  • कंपनी का इरादा इस सौदे की फाइनेंसिंग डेट और आंतरिक स्रोतों से करने की है।

हैवल्स इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनिल राय गुप्ता ने कहा

प्रस्तावित अधिग्रहण हैवल्स की घरों में गहराई तक पहुंचने, घरेलू विस्तार को रफ्तार देने और एक ब्रांड तथा वितरण आधारित परिसंपत्ति रखने की रणनीति का हिस्सा है।

सीमेंट संयंत्र के लिए NTPC को भागीदारों की तलाश

NTPC अपने कोयला आधारित बिजली स्टेशनों पर फ्लाईएश के इस्तेमाल के लिए सीमेंट कारखाना लगाने को रणनीतिक भागीदारों की तलाश कर रही है। कंपनी ने एक नोटिस में कहा है, इच्छुक इकाइयों से NTPC बिजली संयंत्रों में या उसके पास निर्माण, स्वामित्व और परिचालन के आधार पर सीमेंट संयंत्र, सीमेंट ग्राइडिंग इकाई, सीमेंट ब्लेंडिंग इकाई या संबंधित उत्पाद विनिर्माण इकाई लगाने के लिए रुचि पत्र मांगे गए हैं।

यह भी पढ़ें :साइबर चुनौतियां बढ़ने के साथ बैंकों की नजर बीमा कवर पर, 4 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचा चुके हैं साइबर अपराधी

  • इच्छुक कंपनियों को प्रस्ताव 10 मार्च, 2017 तक जमा कराने हैं।
  • इच्छुक इकाइयों को 10 लाख टन सालाना या इससे अधिक क्षमता का सीमेंट संयंत्र लगाना होगा।
  • NTPC सालाना 6.5 करोड़ टन एश का उत्पादन करती है जिसमें से 80 प्रतिशत फ्लाई एश होती है।
  • फिलहाल इस एश का इस्तेमाल भूमि विकास, सड़क-रेल के लिये पुश्ता आदि बांधना, ब्लॉक, ईंट, टाइल तथा सीमेंट उद्योग में भी किया जाता है।
  • 19 कोयला आधारित स्टेशनों के साथ NTPC देश की सबसे बड़ी ताप बिजली उत्पादन कंपनी है।
  • कंपनी की कोयला आधारित स्थापित क्षमता 35,885 मेगावाट की है।

Latest Business News