A
Hindi News पैसा बिज़नेस HDFC विश्व की शीर्ष 10 कंपनियों में से एक, फोब्र्स पत्रिका ने जारी की सूची

HDFC विश्व की शीर्ष 10 कंपनियों में से एक, फोब्र्स पत्रिका ने जारी की सूची

निजी क्षेत्र की HDFC लिमिटेड को उपभोक्ता वित्तीय सेवाएं देने वाली श्रेणी में विश्व की दस सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में से एक है।

उपभोक्‍ता वित्‍तीय सेवा लिस्‍ट में HDFC विश्व की शीर्ष 10 कंपनियों में से एक, फोर्ब्‍स पत्रिका ने जारी की सूची- India TV Paisa उपभोक्‍ता वित्‍तीय सेवा लिस्‍ट में HDFC विश्व की शीर्ष 10 कंपनियों में से एक, फोर्ब्‍स पत्रिका ने जारी की सूची

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की HDFC लिमिटेड को उपभोक्ता वित्तीय सेवाएं देने वाली श्रेणी में विश्व की दस सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में से एक है। फोर्ब्‍स  पत्रिका की इस सूची में शीर्ष पर अमेरिकन एक्सप्रेस का नाम है। HDFC एकमात्र भारतीय कंपनी है, जिसने शीर्ष दस में जगह बनाई है। उसे इस श्रेणी में सूची में सातवां स्थान मिला है। इसके अलावा कैपिटल वन, वीजा और मास्टर कार्ड जैसी कंपनियां इसमें शामिल हैं।

फोर्ब्‍स ने संपूर्ण तौर पर विश्व की 2,000 सबसे बड़ी और शक्तिशाली सार्वजनिक कंपनियों की एक सूची बनाई है। HDFC को इसमें 404वां स्थान मिला है, हालांकि भारतीय कंपनियों के बीच उसका दसवां स्थान है। इस पूरी सूची में 56 भारतीय कंपनियां शामिल हैं, जिसमें सबसे शीर्ष पर रिलायंस इंडस्ट्रीज है। उसे वैश्विक स्तर पर 121वां स्थान प्राप्त हुआ है। तेल एवं गैस क्षेत्र में रिलायंस का स्थान नौवां है, जबकि अमेरिका की एक्सॉन मोबिल इस श्रेणी में प्रथम स्थान पर है। ONGC (वैश्विक स्थान 220) और इंडियन ऑयल (वैश्विक स्थान 371) अन्य दो भारतीय कंपनियां हैं, जिन्हें इस श्रेणी में 20 वैश्विक कंपनियों में से एक चुना गया है।

वहीं क्षेत्रीय बैंक की श्रेणी में भारतीय स्टेट बैंक को वैश्विक स्तर के 20 शीर्ष बैंकों में से एक चुना गया है, जबकि वैश्विक स्तर पर इसका स्थान 149वां है। इस श्रेणी में शीर्ष 30 में ICICI बैंक (वैश्विक स्थान 266) और HDFC बैंक (वैश्विक स्थान 275) का भी नाम है। इस सूची के लिए फैक्टसेट रिसर्च सिस्टम द्वारा संकलित डाटा का इस्तेमाल किया गया। इसमें कंपनियों की बिक्री, लाभ, परिसंपत्ति और बाजार मूल्य को आधार बनाया गया था।

यह भी पढ़ें- HDFC: मकानों की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर, लेकिन इनकम ग्रोथ ने आसान किया घर खरीदने का सपना

Latest Business News