A
Hindi News पैसा बिज़नेस HDFC ने शुरू की कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट सर्विस UltraCash, अब भुगतान के समय नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत

HDFC ने शुरू की कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट सर्विस UltraCash, अब भुगतान के समय नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत

HDFC बैंक ने हाई फ्रेंक्‍वेंसी साउंड वेव टेक्‍नोलॉजी आधारित पेमेंट एप्‍लीकेशन अल्‍ट्राकैश (UltraCash) को लॉन्‍च किया है।

HDFC ने शुरू की कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट सर्विस UltraCash, अब भुगतान के समय नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत- India TV Paisa HDFC ने शुरू की कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट सर्विस UltraCash, अब भुगतान के समय नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत

नई दिल्‍ली। पेमेंट के लिए साउंड वेव टेक्‍नोलॉजी अब धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही है। यह टेक्‍नोलॉजी उन फोन के लिए बहुत उपयोगी है, जो नियर फील्‍ड कम्‍यूनिकेशन (एनएफसी) को सपोर्ट  नहीं करते हैं। HDFC बैंक ने हाई फ्रेंक्‍वेंसी साउंड वेव टेक्‍नोलॉजी आधारित पेमेंट एप्‍लीकेशन अल्‍ट्राकैश (UltraCash) को लॉन्‍च किया है। इस टेक्‍नोलॉजी में एनएफसी और इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं है और इस एप की मदद से आप आसानी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

बैंक ने कहा कि अल्‍ट्राकैश की मदद से आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए रेस्‍टॉरेंट्स, रिटेल स्‍टोर, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स स्‍टोर आदि स्‍थानों पर आसानी से सीधे अपने एचडीएफसी बैंक एकाउंट से भुगतान कर सकते हैं। इस मोबाइल से मोबाइल ट्रांजैक्‍शन में कुछ सेकेंड्स का समय लगता है। एचडीएफसी का दावा है कि यह टेक्‍नोलॉजी पूरी तरह से सुरक्षित है। दो पार्टियों के बीच ट्रांजैक्‍शन पूरा होने में केवल 5 सेंकेड का समय लगता है।

तस्वीरों से जानिए ऑनलाइन फंड ट्रांस्फर की प्रक्रिया

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

online fund transfer

मर्चेंट्स के लिए मर्चेंट्स डिस्‍काउंट रेट (एमडीआर) बहुत कम है जो ओनरशिप की टोटल कॉस्‍ट को कम करता है। इसके लिए एक स्‍मार्टफोन और अल्‍ट्राकैश एप के अलावा किसी भी तरह के निवेश की जरूरत नहीं है।

अल्‍ट्राकैश को ऐसे करें रजिस्‍टर

  • एचडीएफसी नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिये एमएमआईडी और एम-पिन हासिल करें।
  • बैंक की ओर से मिले पहले 4 अंक के एम-पिन को बाद में आपको अपनी पसंद से बदलना होगा।
  • अपने स्‍मार्टफोन पर अल्‍ट्राकैश एप को डाउनलोड कर खोलें और अपने एचडीएफसी बैंक एकाउंट को इसके साथ लिंक करें।
  • मर्चेंट्स लोकेशन पर, अपने स्‍मार्टफोन को मर्चेंट्स के फोन के नजदीक ले जाइए, अपना 4 अंक का एम-पिन डालिए और तुरंत भुगतान कीजिए।

इंटरनेट की जरूरत केवल रजिस्‍ट्रेशन और सेटअप प्रोसेस के दौरान ही पड़ेगी। एक बार सभी सेटअप ठीक से हो जाए, उसके बाद बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के आप ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं।  इस पेमेंट सॉल्‍यूशन में सुरक्षा कारणों की वजह से प्रति ट्रांजैक्‍शन 10,000 रुपए की सीमा निर्धारित की गई है। यह एप एंड्राइड गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध है और जल्‍द ही आईओएस पर भी उपलब्‍ध होगा।

Latest Business News