A
Hindi News पैसा बिज़नेस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे के पास नहीं है स्‍मार्टफोन, आज तक किया सिर्फ एक ई-मेल

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे के पास नहीं है स्‍मार्टफोन, आज तक किया सिर्फ एक ई-मेल

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे के पास आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्‍पल के शेयर हैं, फि‍र भी उनके पास नहीं है स्‍मार्टफोन

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे के पास नहीं है स्‍मार्टफोन, आज तक किया सिर्फ एक ई-मेल- India TV Paisa दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे के पास नहीं है स्‍मार्टफोन, आज तक किया सिर्फ एक ई-मेल

नई दिल्‍ली। पूरी दुनिया से हजारों निवेशक शनिवार को अमेरिका के ओमाहा में एकत्रित हुए हैं। यहां बर्कशायर हैथवे के शेयरधारकों की वार्षिक बैठक का आयोजन हो रहा है, जहां कंपनी के चेयरमैन और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति वॉरेन बफे संबोधित करेंगे और बाद में सवालों के जवाब देंगे।

वह अभी तक अपने पुराने फ्लिप फोन का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं। बफे ने 2013 में सीएनएन को दिए एक इंटरव्‍यू में कहा था कि वह किसी भी चीज का इस्‍तेमाल 20-25 साल तक करने से पहले अपने से दूर नहीं करते हैं। उन्‍होंने इस इंटरव्‍यू में अपना नोकिया फ्लिप फोन दिखाते हुए कहा था कि यह वह फोन है जो अलेक्‍जेंडर ग्राहम बेल ने उन्‍हें दिया था।

flip-phone

दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी बनने के बाद भी बफे उसी प्रकार रहते हैं, जैसे कि वह अपने शुरुआती दिनों में थे। वह अभी भी ओमाहा के तीन बेडरूम वाले छोटे से घर में रहते हैं, जिसे उन्‍होंने 1958 में 31,500 डॉलर में खरीदा था। 2014 तक बफे ने आठ साल पुरानी कैडीलेक कार को ही चलाया। एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि, मैं साल में केवल 3500 मील ही गाड़ी चलाता हूं, इसलिए मैं नई कार बहुत ही लंबे समय के अंतराल पर ही खरीदूंगा।

car

जनरल मोटर्स के सीईओ ने उन्‍हें नई कार खरीदने के लिए मनाया। बफे ने अपनी 2006 में खरीदी गई डीटीएस को ब्रांड न्‍यू कैडलिक एक्‍सटीएस से 2014 में बदला। बफे के पास अपना प्राइवेट जेट भी है, लेकिन वह इसका इस्‍तेमाल केवल तत्‍काल बिजनेस मीटिंग के लिए ही करते हैं।

jet

बफे की युवाओं को दी गई सीख बहुत लोकप्रिय है- क्रेडिट कार्ड से दूर रहें और अपने आप में निवेश करें। उनकी सामान्‍य और वास्‍तविक जीवनशैली के पीछे उन्‍हीं का एक और लोकप्रिय संदेश है- पैसा आदमी को नहीं बनाता है, वह आदमी है जो पैसे को बनाता है।

Latest Business News