A
Hindi News पैसा बिज़नेस हाई स्पीड ट्रेन का इसी महीने होगा दूसरा ट्रायल, मथुरा-पलवल के बीच 180 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी टैल्गो

हाई स्पीड ट्रेन का इसी महीने होगा दूसरा ट्रायल, मथुरा-पलवल के बीच 180 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी टैल्गो

टैल्गो का दूसरा ट्रायल इसी महीने मथुरा-पलवल रेलखंड पर किया जाएगा। ट्रायल लगभग एक महीने तक चलने की उम्मीद है। 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी।

Bullet Train Dreams: हाई स्पीड ट्रेन का इसी महीने होगा दूसरा ट्रायल, मथुरा-पलवल के बीच 180 किमी पर दौड़ेगी टैल्गो- India TV Paisa Bullet Train Dreams: हाई स्पीड ट्रेन का इसी महीने होगा दूसरा ट्रायल, मथुरा-पलवल के बीच 180 किमी पर दौड़ेगी टैल्गो

नई दिल्ली। हाई स्पीड टैल्गो का दूसरा ट्रायल इसी महीने मथुरा-पलवल रेलखंड पर किया जाएगा। ट्रायल लगभग एक महीने तक चलने की उम्मीद है। इस दौरान ट्रेन भारतीय पटरी पर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। ट्रायल के दौरान सभी पहलुओं का विश्लेषण करने के बाद इसे दिल्ली-मुंबई रूट पर चलाने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले 29 मई को पहला ट्रायल रन उत्तर प्रदेश के बरेली-मुरादाबाद के बीच किया गया था। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि उस वक्त इस ट्रेन को 115 किमी/घंटे की रफ्तार से चलाया गया था। लेकिन अब उसकी स्पीड बढ़ाकर ट्रायल किया जाएगा।

22 या 23 जून से शुरू होगा ट्रायल!

अधिकारियों के मुताबिक मथुरा-पलवल के बीच रेलवे 22 या 23 जून से ट्रायल शुरू करने की सोच रहा है। मथुरा-पलवल सेक्शन छोटा, लेकिन बिजी है, ऐसे में जब भी समय मिलेगा इस सेक्शन पर ट्रायल की योजना है, जो लगभग एक महीने चलेगा। शुरू में ट्रेन को 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। बाद में इसकी स्पीड और बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटे तक किया जा सकता है। इस ट्रायल से जो डेटा सामने आएगा, उसका विश्लेषण किया जाएगा।

टैल्गो की टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा

टैल्गो स्पेन की अग्रणी मध्यम-तेज गति (160-250 किलोमीटर प्रति घंटा) और उच्च गति (350 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार से चलने वाली यात्री ट्रेन है। पिछले महीने भारतीय रेलवे ने देश की पहली मध्यम-तेज गति ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ को दिल्ली से आगरा के बीच रवाना किया था, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली है।

यह भी पढ़ें: अब सिर्फ एक रुपए में मिलेगा फिल्टर पानी, नई दिल्ली, आनंद विहार और कानपुर रेलवे स्टेशन पर सर्विस शुरू

Latest Business News