A
Hindi News पैसा बिज़नेस रोजगार की स्थिति हुई बेहतर, अक्टूबर में नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां कोविड पूर्व स्तर से पार

रोजगार की स्थिति हुई बेहतर, अक्टूबर में नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां कोविड पूर्व स्तर से पार

अक्टूबर 2021 में भारत में नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां पिछले साल के मुकाबले 43 प्रतिशत बढ़ी हैं। वहीं अक्टूबर 2019 के मुकाबले इसमें 19 प्रतिशत की बढ़त रही है।

<p>देश में नये रोजगार की...- India TV Paisa Image Source : PIXABAY देश में नये रोजगार की स्थिति हुई बेहतर 

नई दिल्ली। देश का जॉब मार्केट महामारी के असर से बाहर निकल गया है। नौकरी डॉट कॉम के आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर के दौरान नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियों में तेज बढ़त देखने को मिली है और ये कोविड से पहले के स्तर को भी पार कर गयी हैं। सबसे अच्छी स्थिति आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर में देखने को मिल रही है। वहीं बैंग्लुरू और हैदराबाद में जॉब एक्टिविटी में सबसे तेज ग्रोथ देखने को मिली है।   

क्या है रिपोर्ट की खास बातें
नौकरी डॉट कॉम के द्वारा जारी नौकरी जॉब स्पीक रिपोर्ट वेबसाइट पर लिस्ट हुई नौकरियों पर आधारित है। रिपोर्ट के मुताबिक

  • अक्टूबर 2021 में भारत में नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां पिछले साल के मुकाबले 43 प्रतिशत बढ़ी हैं।
  • वहीं अक्टूबर 2019 या कोविड पूर्व समय के मुकाबले नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां 19 प्रतिशत बढ़ी हैं।
  • पिछले साल के मुकाबले आईटी सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में गतिविधियां 85 प्रतिशत बढ़ी हैं।
  • टेलीकॉम सेक्टर में 84 प्रतिशत, रिटेल सेक्टर में 51 प्रतिशत, हॉस्पिटिलिटी और ट्रैवल सेक्टर में ग्रोथ 48 प्रतिशत रही है।
  • एजुकेशन सेक्टर में 41 प्रतिशत, बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विस और ब्रोकिंग सेक्टर में 39 प्रतिशत, इंश्योरेंस 36 प्रतिशत और रियल्टी सेक्टर में 32 प्रतिशत की ग्रोथ रही है।
  • शहरों में सबसे आगे बैंग्लुरू है, जहां हायरिंग एक्टिविटी में 84 प्रतिशत की ग्रोथ रही है। वहीं हैदराबाद में ग्रोथ 80 प्रतिशत है।
  • पुणे में 69 प्रतिशत, चेन्नई में 57 प्रतिशत, दिल्ली एनसीआर में 51 प्रतिशत, मुंबई में 46 प्रतिशत और कोलकाता में 26 प्रतिशत की ग्रोथ रही है।
  • सबसे ज्यादा डिमांड 8 से 12 साल के अनुभव वाले लोगों की रही है 

अर्थव्यवस्था में रिकवरी के संकेत
नौकरी डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर  पवन गोयल ने कहा कि अक्टूबर में एक बार फिर नई नौकरियों से जुड़ी गतिविधियां कोरोना पूर्व स्तर के पार पहुंच गयी हैं। इस ग्रोथ से अर्थव्यवस्था में रिकवरी के साफ संकेत मिलते हैं। खास बात ये है कि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हॉस्पिटिलिटी एवं ट्रैवल और रिटेल सेक्टर में नई नौकरियों को लेकर गतिविधियां दूसरे सेक्टर से बेहतर रही हैं।  

Latest Business News