A
Hindi News पैसा बिज़नेस रामदेव ही नहीं बल्कि ये बाबा भी चलाते है बड़ा बिजनेस, करते हैं करोड़ों का कारोबार  

रामदेव ही नहीं बल्कि ये बाबा भी चलाते है बड़ा बिजनेस, करते हैं करोड़ों का कारोबार  

बाबा रामदेव नहीं बल्कि कई गुरू करोड़ों रुपए का बिजनेस चलाते हैं। इनमें राम रहीम, माता अमृतानंदमयी और श्री श्री रवि शंकर जैसे कई आध्यात्मिक गुरु शामिल हैं

बाबा गुरुमीत राम रहीम

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम भी MSG ने नाम से प्रोडक्ट्स बाजार में बेचते हैं। MSG ने पहले चरण में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में 200 स्टोर खोले हैं। कंपनी के प्रोडक्ट में दाल और अनाज की 41 वेराइटी, चाय  की 4  वेराइटी,  चावल,  खिचड़ी, 5 वेराइटी की चीनी, 3 तरह का नमक, आटा, देसी  घी, मसाले, अचार, जेम, शहद, मिनरल वाटर  और नूडल्स शामिल हैं। इसके अलावा गुरमीत राम रहीम के भारत के कई राज्यों में आश्रम हैं, जिनमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं।
सिरसा में सैकड़ों एकड़ में बने दो आश्रम हैं. डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक मार्केट कॉप्लैक्स भी है, जिसमें प्रत्येक दुकान का नाम ‘सच’ से शुरू होता है, मसलन सच हार्डवेयर, सर्च मेडिकल स्टोर एवं सच पेट्रोल पंप यहाँ स्कूल, रेस्तरां, अनाथ लड़कियों के लिए शेल्टर, तीन अस्पताल और होटल भी हैं।

राम रहीम की कमाई के अन्य जरिए

  • हरियाणा के सिरसा में करीब 700 एकड़ का एग्रीकल्चर लैंड
  • राजस्थान के गंगानगर में 175 बेड का हॉस्पिटल
  • गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स
  • दुनिया भर में करीब 250 आश्रम
  • बाबा राम रहीम की 3 फिल्में भी रिलीज हो चुकी हैं।

फ्यूचर प्लैनिंग

MSG के तहत राम रहीम अब इलेक्ट्रॉनिक्स और फर्नीचर भी बेचेगी। खाने-पीने की चीजों के अलावा MSG इलेक्ट्रॉनिक और फर्नीचर प्रोडक्ट भी बनाएगी। बाबा राम रहीम खुद इस कंपनी और प्रोडक्ट के ब्रांड एम्बेस्डर हैं। डेरा समर्थक भी MSG के इन प्रोडक्ट्स का जोर-शोर से प्रचार कर रहे हैं।

Latest Business News