A
Hindi News पैसा बिज़नेस I-T डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों को दिया नोटिस, नोटबंदी के बाद किए थे 25 लाख रुपए से अधिक जमा

I-T डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों को दिया नोटिस, नोटबंदी के बाद किए थे 25 लाख रुपए से अधिक जमा

टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों और इकाईयों को नोटिस भेजा है। ये वे लोग हैं जिन्‍होंने नोटबंदी के बाद अपने बैंक खातों में 25 लाख रुपए से अधिक जमा किए।

I-T डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों को दिया नोटिस, नोटबंदी के बाद किए थे 25 लाख रुपए से अधिक जमा- India TV Paisa I-T डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों को दिया नोटिस, नोटबंदी के बाद किए थे 25 लाख रुपए से अधिक जमा

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 1.16 लाख लोगों और इकाईयों को नोटिस भेजा है। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि ये वे लोग हैं जिन्‍होंने नोटबंदी के बाद अपने बैंक खातों में 25 लाख रुपए से अधिक जमा किए लेकिन नियत दिनांक पर रिटर्न फाइल नहीं किया।

उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा ऐसे लोग भी विभाग की नजर में हैं जिन्‍होंने बड़ी राशि जमा की है और इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल भी किया है। टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 18 लाख लोगों की पहचान की है जिन्‍होंने नोटबंदी के बाद अपने बैंक खातों में 2.5 लाख रुपए से अधिक मूल्‍य के पुराने बंद हो चुके नोटों को जमा किया था।

इनमें से ऐसे लोगों और कंपनियों को दो श्रेणियों में बांटा गया जिन्‍होंने अभी तक इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं किया है। ये दो श्रेणी हैं बैंक खाते में 25 लाख रुपए से अधिक जमा करने और 10-25 लाख रुपए तक जमा करने वाले। चंद्रा ने कहा कि यहां 1.16 लाख लोग ऐसे हैं जिन्‍होंने नोटबंदी के बाद बैंक खातों में 25 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा की लेकिन अभी तक अपना इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल नहीं किया है।

चंद्रा ने बताया कि इन लोगों से 30 दिनों के भीतर आईटी रिटर्न फाइल करने के लिए कहा गया है। 2.4 लाख लोगों ने बैंक खातों में 10 से 25 लाख रुपए तम जमा किए हैं लेकन इन्‍होंने भी अभी तक रिटर्न फाइल नहीं किया है। यदि ये लोग रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो इन लोगों को दूसरे चरण में नोटिस भेजे जाएंगे। ये नोटिस आयकर कानून की धारा 142(1) के तहत भेजे गए हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक नोटबंदी के बाद टैक्‍स अधिकारियों ने 17.73 लाख संदिग्‍ध मामलों की पहचान की है, जिसके तहत 23.22 लाख बैंक खातों में 3.68 लाख करोड़ रुपए जमा किए गए हैं। विभाग को 16.92 लाख बैंक खातों के लिए 11.8 लाख लोगों से ऑनलाइन प्रतिक्रिया हासिल हुई है।

Latest Business News