A
Hindi News पैसा बिज़नेस IATA ने पश्चिम एशिया के देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यातायात अंकुश का किया विरोध

IATA ने पश्चिम एशिया के देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यातायात अंकुश का किया विरोध

IATA ने कुछ पश्चिम एशियाई देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यात्रा अंकुशों का विरोध किया है।

IATA ने पश्चिम एशिया के देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यातायात अंकुश का किया विरोध- India TV Paisa IATA ने पश्चिम एशिया के देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यातायात अंकुश का किया विरोध

कानकुन। वैश्विक एयरलाइंस के निकाय अंतरराष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ (IATA) ने कुछ पश्चिम एशियाई देशों द्वारा कतर पर लगाए गए हवाई यात्रा अंकुशों का विरोध किया है। IATA का कहना है कि हवाई संपर्क तत्काल बहाल होना चाहिए। इन पश्चिम एशियाई देशों ने दोहा के साथ अपने राजनयिक रिश्ते खत्म करने की घोषणा की है। IATA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और महानिदेशक एलेग्जेंडर डे जूलियाक ने सवालों के जवाब में कहा कि हम इस प्रतिबंध के पक्ष में नहीं हैं। हम चाहेंगे के हवाई संपर्क जल्द से जल्द बहाल लागू किया जाए।

यह भी पढ़ें : #monsoon2017: अब और नहीं झुलसाएगी लू, 6-8 जून के बीच दिल्ली-NCR में बारिश का अनुमान

सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने कतर से राजनयिक संबंध समाप्त कर लिए हैं और परिवहन संपर्क भी समाप्त कर लिए हैं। इन देशों द्वारा कतर से हवाई संपर्क समाप्त होने से बड़ी संख्या में भारतीय भी प्रभावित होंगे, जो दोहा के रास्ते यूरोप और अमेरिका जाते हैं।

हवाई यातायात के ताजा आंकड़े जारी करते हुए डे जूनियाक और IATA के अन्य अधिकारियों ने कहा कि भारत सहित एशिया प्रशांत से हवाई यातायात की मांग पिछले कुछ सप्ताह से सतत है। पश्चिम एशिया से उत्तरी अमेरिका के गंतव्‍यों को इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों पर अमेरिकी प्रतिबंध से इसकी दर प्रभावित हुई है।

यह भी पढ़ें : Step by Step Guide : दुर्घटना होने पर थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस क्‍लेम करने का यह है आसान तरीका

अमेरिका द्वारा 21 मार्च को इलेक्ट्रानिक उपकरणांे पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद पश्चिम एशिया की एयरलाइंस का अमेरिका को राजस्व माह के दौरान सालाना आधार पर 2.8 प्रतिशत घटा है। IATA सालाना बैठक और विश्व हवाई परिवहन सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। IATA के आंकड़ों के अनुसार भारत का घरेलू यातायात राजस्व 15.3 प्रतिशत प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ा है।

Latest Business News