A
Hindi News पैसा बिज़नेस IDFC बैंक ने शुरू की आधार से जुड़ी कैश ट्रांसफर सर्विस, सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा ट्रांजेक्‍शन

IDFC बैंक ने शुरू की आधार से जुड़ी कैश ट्रांसफर सर्विस, सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा ट्रांजेक्‍शन

IDFC बैंक ने कारोबारियों के लिए आधार से जुड़ी अखिल भारतीय भुगतान सेवा की शुरूआत की। इस सेवा के तहत स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा।

IDFC बैंक ने शुरू की आधार से जुड़ी कैश ट्रांसफर सर्विस, सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा ट्रांजेक्‍शन- India TV Paisa IDFC बैंक ने शुरू की आधार से जुड़ी कैश ट्रांसफर सर्विस, सिर्फ अंगूठे के निशान से होगा ट्रांजेक्‍शन

नयी दिल्ली। निजी क्षेत्र के नए बैंक IDFC बैंक ने कारोबारियों के लिए आधार से जुड़ी अखिल भारतीय भुगतान सेवा की शुरूआत की। इस सेवा के तहत रिटेल दुकानदारों के स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा। यहां ट्रांजेक्‍शन के लिए सिर्फ आपके अंगूठे के निशान को स्‍कैन करना होगा। यहां कार्ड या कैश की जरूरत नहीं होगी।

बैंक ने यहां एक बयान में कहा कि IDFC बैंक ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के साथ मिलकर आधार पे तैयार किया है। इसे आज राष्ट्रीय स्तर पर वित्त मंत्री अरण जेटली ने पेश किया।

तस्वीरों में जानिए किस तरह अपना आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड पर लिखवाएं

Aadhaar number on PAN card

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से देशभर में लाखों कारोबारी कम लागत पर नकदी रहित खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव लाल ने कहा कि इससे देश के सुदूरतम इलाके लोग भी डिजिटल भुगतान करने में सक्षम हो सकेंगे। ऐसे लोग भी डिजिटली भुगतान कर सकेंगे जिनके पास अपना खुद का फोन नहीं है।

इस तरीके से भुगतान करने के लिए आपके पास सिर्फ आधार से जुड़ा IDFC बैंक खाता होना चाहिए। इस माध्यम से भुगतान करने पर दुकानदार या ग्राहक दोनौं को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

आईडीएफसी बैंक की एक विग्यप्ति के अुनसार IDFC आधार पे को पिछले हफ्ते आंध्र प्रदेश में सरकारी राशन की दुकानों पर चालू किया गया। वहां इसका उद्घाटान मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू किया गया। इसे अब दिल्ली और बिहार में दुकानों पर भी उपयोग में लाया जा रहा है।

Latest Business News