A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस साल गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड

इस साल गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड

भारतीय मौसम विभाग ने पहली बार गर्मियों से पहले बयान जारी किया है। इसमें इस साल गर्मी को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है।

Hot Weather: मौसम विभाग ने जारी किया पहला पूर्वानुमान, इस साल गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड- India TV Paisa Hot Weather: मौसम विभाग ने जारी किया पहला पूर्वानुमान, इस साल गर्मी तोड़ सकती है सारे रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने पहली बार गर्मियों से पहले बयान जारी किया है। इसमें इस साल गर्मी को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है। चालू वर्ष में देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। वहीं, मध्य और पश्चिमोत्तर भागों में लू चलने का अनुमान लगाया है। पश्चिमोत्तर भारत में तापमान सामान्य से एक डिग्री तक ज्यादा रह सकता है। दूसरी ओर समुद्र तटीय राज्यों में गर्मी के दस्तक देते ही पारे में 0.5 डिग्री तक का उछाल आने की संभावना है।

अधिक तापमान के लिए ग्रीनहाउस गैसें और अल-नीनो जिम्मेदार

मौसम विभाग के मुताबिक 2016 की शुरुआत के मुकाबले गर्म जनवरी और फरवरी से हुई और यह स्थिति आगे भी जारी रहेगी जिसके लिए ग्रीनहाउस गैसें और अल-नीनो जिम्मेदार है। फरवरी 2016 और 2015 पिछले 115 साल में दर्ज सबसे गर्म महीना और साल रहे है। एक अप्रैल से मौसम विभाग हर पांचवें दिन पूरे देश में गर्मी और लू की स्थिति पर चेतावनी भी जारी करेगा। मौसम विभाग की गर्मी संबंधी भविष्यवाणी की वैधता 15 दिनों की होगी और विभाग के वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। मौसम विभाग में निदेशक बीपी यादव ने कहा कि यह मौसम विभाग की एक नई पहल है जिसकी शुरुआत इस गर्मी से हो रही है क्योंकि असामान्य रूप से अधिक तापमान का लोगों के स्वास्थ्य सहित कई चीजों पर प्रभाव पड़ता है।

अगर आपकी जेब में हैं 50,000 रुपए तो कर सकते हैं इन 10 देशों की सैर

10 COUNTRIES

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

दिल्ली, पंजाब, हिमाचल जैसे राज्यों में पड़ेगी जोरदार गर्मी

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अप्रैल से जून तक उत्तर पश्चिम भारत, केरल से लेकर दक्षिण भारत और विदर्भ से लेकर मध्य भारत में औसत तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडीशा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक होने और मध्यम से प्रचंड लू की काफी ज्यादा आशंका है। इसके अतिरिक्त अन्य इलाकों में इस मौसम का औसत तापमान 0.5 से 1 डिग्री अधिक रहेगा।

Latest Business News